अगर आपको भी है खाना खाने के बाद चाय पीने की आदत तो हो जाएँ सावधान, हो सकते हैं इन खतरनाक बीमारियों के शिकार

इंडिया में चाय पीने के शौक़ीन बहुत से लोग हैं, याहं लोग हर बात पे चाय की फर्मायेश कर देते हैं और सबसे ज्यादा अजीब बात तो ये है की किसी को भी यहाँ कभी चाय दे दो कोई मना नहीं करता है. कुछ चाय प्रेमी तो ऐसे भी हैं जिन्हें हर खाने पीने की चीज के साथ चाय चाहिए ही होता है, ऐसे लोग खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय की मांग कर देते हैं. आज हम आपको जिस बारे में बताने जा रहे हैं उसे सुनने के बाद आप शायद आगे से चाय की मांग नहीं करेंगे, तो आईये जानते हैं की आखिर क्यूँ खाना खाने के तुरंत बाद भूलकर भी चाय नहीं पीनी चाहिए.

आपको बता दें कि यदि आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं तो इससे आपको खाने से मिलने वाले पोषक तत्व आपकी शारीर को नहीं मिल पाते हैं. वैसे लोग जिन्हें खाना खाने के तुरंत बाद ही चाय पीने की आदत हैं उनलोगों को भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जितने की मिलने चाहिए. बता दें की खाना खाने के हमेशा एक से दो घंटे के बाद ही चाय पीना चहिये क्यूंकि इस समय तक खाना आपकी पेट में अच्छी तरह से पच चूका होता है और शारीर को भोजन से मिलने वाले सभी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं.

बता दें कि जहाँ तक चाय से होने वाले बीमारियों का सवाल है तो आपको बता दें की अधिक चाय पीने से शारीर में कैफीन की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिससे हाई ब्लड प्रेस्सर होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा आपको बता दें की एक दिन में चार कप से ज्यादा चाय पीने से और कई प्रकार के बीमारियों के आप शिकार हो सकते हैं जैस एकी डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम और वजन बढ़ना आदि. आपको बता दें की जरुरत से ज्यादा चाय पीने से आपको सेहत से जुड़ी कई प्रकार की समस्या हो सकती है और सबसे आम है डायबिटीज की समस्या. जी हाँ बता दें की डायबिटीज की समस्या आमतौर पर चाय में चीने के इस्तेमाल करने से भी काफी बढ़ जाता है क्यूंकि चाय में चीनी डालने से वो चीनी पिघलकर कारमेल के फॉर्म में बन जाता है जो की शारीर में शुगर की मात्रा को बढाने के लिए जिम्मेवार होता है.

आपको बता दें कि खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने से इसलिए मना किया जाता है क्यूंकि चाय आपके शारीर में खाना खाने से जो आयरन जाता है उसको शोख लेते हैं. अगर आप हमेशा से ही खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने के आदि हैं तो आपको बता दें की इससे आपके शारीर में आयरन की कमी हो सकती है जिसे आप अनेमिया जैसे रोग के शिकार हो सकते हैं. चाय या कॉफ़ी इसलिए हमेशा ही खाना खाने के कम से कम दो से तीन घंटे बाद पीना चहिये ताकि इस अंतराल में आपके द्वारा लिया गया खाना अच्छी तरह से पच जाए और शारीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते रहें. इसलिए जहां तक हो सके दिन भर में कम से कम चाय पियें और खाना खाने के तुरंत बाद तो बिल्कुल भी ना लें.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper