अगर आप रात को बार-बार उठ कर पेशाब करने जाते हैं तो आपका शरीर दे रहा इस खतरे का संकेत

ये तो आप सभी जानते हैं कि हमारे जीवन में स्वास्थ्य का सबसे महत्वपूर्ण योगदान है। उदाहरणस्वरूप- अगर आप स्वस्थ हैं तो आपका जीवन हंसी-खुशी बीतता है लेकिन जिस पल आपके शरीर का कोई अंग किसी विकार से ग्रस्त होता है और आपको पता चलता है कि आप अस्वस्थ हैं। उस पल आप चिंता से घिर जाते हैं और आपका जीवन संकट में पड़ जाता है।

इसलिए आपको सभी कार्यो के साथ अपने स्वास्थ्य का भी सदैव ख्याल रखना चाहिए। कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पेशाब बार-बार करना पड़ता है। जिन लोगों को पेशाब बार-बार आती है। वो व्यक्ति पुरी तरह स्वस्थ नहीं है। ऐसे व्यक्ति को समय से पहले अपने स्वास्थ्य पर ध्यान न देने पर उन्हें जानलेवा खतरे का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है। तो घबराइये नहीं ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। चलिये हम आपको बताते हैं कि इससे छुटकारा पाना कैसे संभव है।

पेशाब क्या है?

इसमें कोई शर्म की बात नहीं है। आपको बता दें कि यह आपके स्वास्थ्य का एक अहम हिस्सा है। पेशाब वह क्रिया है, जो आपके शरीर से यूरिया के रूप में कचरे को निकाल कर बाहर करती है और आपके शरीर को स्वस्थ रखती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेशाब का बार-बार आना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे संकेत नहीं हैं। अगर आप रात में बार-बार पेशाब के लिए उठते हैं तो आप Nocturia नामक खतरनाक बीमारी का शिकार हो सकते हैं। जिससे आपकी मौत भी हो सकती है। अगर आपको बार-बार पेशाब आती है तो इसके निम्न कारण हो सकते हैं।

  • शरीर को पर्याप्त नींद न मिल पाना भी इसका बड़ा कारण हो सकता है।
  • अधिक ध्रूमपान करने वाले व्यक्ति को भी बार-बार पेशाब आती है।
  • देर रात तक यानी अधिक समय तक रात में जागना इसका सबसे बड़ा कारण है।
  • डायबिटीज के शुरूआती दौर में व्यक्ति को पता नहीं चलता। इसका एक लक्षण यह भी है कि उसे पेशाब बार-बार आती है।

यह भी पढ़ें:

अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको इसमें डरने की कोई जरूरत नहीं है। जरूरी नहीं कि अगर आप सारी रात जागते हैं, और आपको 2 से 3 बार पेशाब आती है तो आप अस्वस्थ हैं। लेकिन अगर आपको हर 10 से 15 मिनट बाद पेशाब आती है तो इसे आपको विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए।

हमारा उद्देश्य है कि आप अपना जीवन हंसी-खुशी से व्यतीत करें। अपने स्वास्थ्य का सदैव ख्याल रखें ताकि आने वाले समय में आपको किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper