अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा, इन 10 बीमारियों से आपको दिलाएगा मुक्ति !

लखनऊ: अदरक का प्रयोग रोजमर्रा के खान-पान में किया जाता है। आयुर्वेद में अदरक को बहुत गुणकारी माना जाता है क्योंकि ये शरीर की बहुत सारी समस्याओं में फायदेमंद होता है। अदरक को अगर पोषक तत्वों की खान कहें, तो गलत नहीं होगा।

अदरक में 81% पानी, 2.5% प्रोटीन, 1% वसा, 2.5% रेशे और 13% कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। इसके अलावा इसमें आयरन, कैल्शियम, आयोडीन, क्लो‍रीन व विटामिन सहित कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों के कारण ये हर तरह के रोग में बहुत फायदेमंद होता है।

अगर आप रोजाना एक छोटा टुकड़ा अदरक खाने में प्रयोग करते हैं या कच्चा खाते हैं, तो ये आपको इन 10 बीमारियों से बचाता है। अदरक का प्रयोग हमारे कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है, इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और इसके इस्तेमाल से खून में क्लाट नहीं बनते साथ ही इसमें एंटी फंगल और कैंसर प्रतिरोधी होने के गुण भी पाए जाते हैं।

मुंह के छालों में फायदेमंद

अदरक का सेवन मुंह के छालों में भी बहुत फायदेमंद होता है। दरअसल अदरक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं इसलिए इसे चबाकर खाने से ये मुंह और पेट दोनों के बैक्टीरिया को मारता है और पेट के छालों और मुंह की बदबू से राहत दिलाता है।

वायरल रोगों से बचाव

अगर आप सब्जी और सलाद में रोज एक टुकड़ा अदरक का प्रयोग करते हैं, तो इससे आप वायरल रोगों से बचे रहते हैं क्योंकि अदरक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं और इसका एंटीबैक्टिरियल गुण हानिकारक बैक्टीरिया से आपकी रक्षा करता है।

खांसी में फायदेमंद

अदरक हमेशा से खांसी की बेहतरीन दवा माना जाता है। खांसी आने पर अदरक के छोटे टुकडे को बराबर मात्रा में शहद के साथ गर्म करके दिन में दो बार सेवन कीजिए। इससे खांसी आना बंद हो जाएगा और गले की खराश भी समाप्त होगी।

सर्दी-जुकाम की अचूक औषधि

सर्दी और जुकाम में अदरक बहुत फायदेमंद है। सर्दी होने पर अदरक की चाय पीने से फायदा होता है। इसके अलावा अदरक के रस को शहद में मिलाकर गर्म करके पीने से फायदा होता है।

भूख बढ़ाता है अदरक

अदरक का नियमित सेवन करने से भूख न लगने की समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर आपको भूख कम लगती हैं तो अदरक को बारीक काटकर, थोड़ा सा नमक लगाकर दिन में एक बार लगातार 7-8 दिन तक खाइए। इससे पेट साफ होगा और ज्यादा भूख लगेगी।

घुटनों और जोड़ों के दर्द में फायदेमंद

अदरक को एक प्राकृतिक दर्द निवारक भी कहा जाता है। घुटने और जोड़ों के दर्द से राहत के लिए ताजे अदरक को पीसकर इसमें थोडा सा कपूर मिला कर लेप तैयार करें और सूजन और दर्द वाली जगह पर लगाएं। इससे थोड़ी देर में आपको दर्द से राहत मिल जाएगी।

कब्ज की समस्या

पेट की समस्‍याओं के लिए अदरक बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अपच और पाचन में सुधार करने में मदद करता है। अदरक को अजवाइन, सेंधा नमक व नींबू का रस मिलाकर खाने से पाचन क्रिया ठीक रहती है। इससे पेट में गैस नहीं बनती, खट्टी-मीठी डकार आना बंद हो जाती है। साथ ही कब्‍ज की समस्‍या से भी निजात मिलती हैं।

जब लगातार हो उल्टी

अगर बार-बार उल्टी आ रही हो तो अदरक को प्याज के रस के साथ दो चम्मच पिला दीजिए। इससे उल्टी आना बंद हो जाएगी।

त्वचा पर ग्लो लाता है अदरक

अदरक के सेवन से त्‍वचा आकर्षित और चम‍कदार बनती है। इसमें एंटी-एजिंग गुण पाए जाते हैं। अगर आप भी अपनी त्‍वचा को आकर्षित बनाना चाहते हैं तो सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी के साथ अदरक का एक टुकड़ा जरूर खाएं। इससे न केवल आपकी त्वचा में निखार आएगा बल्कि आप लंबे समय तक जवां दिखेंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper