अपने फेस मास्क को इस तरह करें कीटाणुओं से मुक्त, बता रहे हैं एक्सपर्ट

कोरोना के कहर के बीच मास्क और सेनिटाइजर कोविड-19 से बचाव के प्रमुख हथियार हैं। लेकिन ज्यादातर फॉर्मेसी में मास्क और सेनिटाइजर की उपलब्धता कभी-कभी कम हो जाती है। लेकिन मास्क के बिना कोविड से बचना संभव नहीं है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि मास्क की कमी के इस दौर में आप लोग अपने बचाव के लिए घर में ही मास्क तैयार करें और उसकी साफ-सफाई का ध्यान रखें।

मौजूदा हालात को देखते हुए लगता है कि मास्क का इस्तेमाल कुछ एक दिनों तक नहीं, बल्कि अभी सालों-साल करना होगा। इसलिए कपड़ों की तरह इसे भी हमें अपने वार्डरोब का हिस्सा बनाना होगा और उसे इस्तेमाल करना और उसकी साफ-सफाई का सहीं तरीका भी जानना होगा। हमें ये भी जानना होगा कि हम मास्क को कितने समय इस्तेमाल करें और इस्तेमाल किए गए मास्क को कैसे वॉश करें कि वो डिसइंफेक्ट हो सके।

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, अगर आप जिस मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो उसे दिन में एक बार जरूर धोएं। इसके अलावा, अस्पताल के कर्मचारियों, पुलिस और आपातकालीन सेवाओं में शामिल लोगों को N95 मास्क का इस्तेमाल करना चाहिए। कोविड-19 से बचने के लिए मास्क को कीटाणुरहित करने के तीन खास तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपना मास्क सुरक्षित बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप अपने मास्क को घर में कैसे साफ कर सकते हैं।

फेस मास्क धोने के तीन खास तरीके-

गर्म पानी से धोएं : मास्क को कीटाणुरहित करने के लिए उसे साबुन और गर्म पानी से धोएं। धोने के बाद इसे धूप में कम से कम 5 घंटे तक सूखने के लिए छोड़ दें।

धूप नहीं तो प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें : दिनभर इस्तेमाल किया गया मास्क वॉश करने के लिए पानी में नमक मिलाएं। करीब 15 मिनट तक गर्म पानी या प्रेशर कुकर में मास्क डालकर उबालें। अब उसे सूखने के लिए छोड़ दें।

मास्क सुखाने के लिए आयरन का उपयोग भी कर सकते हैं: अगर प्रेशर कुकर नहीं है तो मास्क को साबुन से धोएं। इसे सुखाने के लिए इस्त्री का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्पोजेबल मास्क न उबालें : कभी भी डिस्पोजेबल मास्क को न उबालें और न ही साफ करें। उसके अंदर ऐसे कई तत्व होते हैं, जो धुलाई से खराब हो सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper