अपराधियों का बनेगा डिजिटल ऑनलाइन डोजियर

Published: 16/05/2018 6:47 PM

लखनऊ ब्यूरो। यूपी पुलिस अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए अपराधियों का डिजिटल ऑनलाइन डोजियर बनाने जा रही है, जिससे घटनाओं के बाद अपराधियों के डेटाबेस के माध्यम से घटना का मिलान कर अपराधी की पहचान की जा सके। इसके लिए प्रदेश के प्रत्येक जिलें में एक अपर पुलिस अधीक्षक, क्षेत्राधिकारी अपराध, प्रभारी डीसीआरबी, 02 कम्प्यूटर ऑपरेटर और 02 आरक्षी, जो कम्प्यूटर विशेषज्ञ के नियुक्ति के निर्देश दिये गये हैं।

पुलिस प्रवक्ता ने बुधवार को एनेक्सी के मीडिया सेंटर में पत्रकारों को बताया कि पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलों में अपराधों की रोकथाम एवं कारित अपराधों में अपराधियों को प्रचलित कानून के अनुसार सजा दिलाने हेतु अपराधियों के डिजिटल ऑनलाइन डोजियर बनाने के निर्देश दिये गये हैं।

Placio

जिससे संदिग्धों के पकड़े जाने के बाद उस डाटाबेस से उसका मिलान कर यह ज्ञात किया जा सके कि पकड़े गये अपराधी की वास्तविक पहचान एवं उसका आपराधिक इतिहास क्या है और वह अपराधी गिरफ्तारी से पूर्व किन-किन जनपदों एवं अपराधों में जेल भेजा जा चुका है।
इसके लिए जिला मुख्यालय स्तर पर एक अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी अपराध, प्रभारी डीसीआरबी, 02 कम्प्यूटर ऑपरेटर और 02 आरक्षी, जो कम्प्यूटर भिज्ञ के नियुक्ति के निर्देश दिये गये हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए आप कृपया हमारे Facebook Page को Like करें व Twitter पर Follow करें...
-----------------------------------------------------------------------------------
E-Paper