अब अस्पताल से नहीं भाग पाएंगे कोरोना संक्रमित मरीज, अनूठा हैंड बैंड बताएगा पता

लखनऊ: कोरोना संक्रमित लोगों के लिए अब क्वारंटीन की अवहेलना कर बाहर निकलना या भागना बहुत मुश्किल होगा। ऐसे लोग अगर अस्पताल मे भी होंगे तो डाक्टर या नर्स को चकमा देकर नहीं भाग सकेंगे।

सुल्तानपुर के कमला नेहरु इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी के इंजीनियरों और छात्रों ने ऐसा बैंड बनाया है जिसे कलाई पर बांध दिया जाय तो वह मरीजों की हर गतिविधियों की जानकारी देता है। जिन मरीजों की कलाई पर यह बैंड होगा, अगर वो कवारंटीन से बाहर निकले तो अधिकारियों को तुरंत इसकी सूचना मिल जाएगी।

अगर संक्रमित व्यक्ति इसे उतारने की कोशिश करेगा तो इसकी सूचना पुलिस को मिलेगी। इसका प्रोटोटाइप तैयार कर लिया गया है, और जल्द ही इसका उपयोग शुरू हो जायेगा। अस्पताल या क्वारंटीन से भागे लोगों को खोजने मे पुलिस को काफी मशक्कत करनी पडती है । अब ऐसे लोगों की खोज मे पुलिस की मेहनत बचेगी। कोरोना के खिलाफ लडाई मे इसे बडी सफलता माना जा रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper