अब सिर्फ 1 रुपए में खरीद सकते है सोना!

नई दिल्ली: अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है। लोग यह भी मानते हैं कि इससे संपन्नता आती है। आज के समय में कई लोग पैसे की कमी के कारण सोना नहीं खरीद पाते। लेकिन एक रुपये में सोना खरीदने की स्कीम में लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है। ऑनलाइन कंपनियां इस स्कीम के जरिए ग्राहकों को खासकर युवाओं को आकर्षित कर रही हैं। इससे ऐसे वक्त सोने की मांग बढ़ाने में मदद मिली है, जब कई कारणों से इसकी बिक्री में सुस्ती के संकेत हैं। आइए इस स्कीम की खास बातें जानते हैं।

ई वॉलेट पेटीएम ने पेटीएम गोल्ड सर्विस भी शुरू की है। इस प्लेटफॉर्म से आप महज 1 रुपए में भी सोना खरीद सकते हैं। यहां आप 1 रुपए से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक एक बार में सोना खरीद सकते हैं। कंपनी का दावा है कि इस प्लेटफॉर्म पर बिकने वाला सोना 24 कैरेट 999.9 शुद्धता वाला है। यहां आपकी तरफ से खरीदे गए सोने को एक सुरक्षित लॉकर में रखा जाता है। आप जब चाहें इस सोने की होम डिलीवरी ले सकते हैं।

पेटीएम गोल्ड से सोना खरीदने के लिए आपको पेटीएम ऐप पर गोल्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आप सोना खरीद सकते हैं। आपका सोना एमएटीसी-पीएमपी के लॉकर में सुरक्षित रहेगा। खरीदने के साथ ही आप यहां सोना बेच भी सकते हैं।

पेटीएम गोल्‍ड की शुद्धता की 100 फीसदी गारंटी होती है और एक ग्राम होते ही आपके गोल्‍ड की डिलिवरी आपके आदेश पर हो जाएगी। डिलिवरी 1, 2, 5, 10, 20 ग्राम के सिक्‍कों में होती है। इसके साथ ही पेटीएम अपने प्‍लेटफॉर्म से डिजिटल ट्रांजैक्‍शन करने पर कैशबैक के रूप में डिजिटल गोल्‍ड लेने का विकल्‍प भी आपको देता है।

पेटीएम गोल्‍ड के अलावा बुलियन इंडिया के जरिए भी आप सोना खरीद सकते हैं, हालांकि यह कम से कम 300 रुपये का होना चाहिए। फिनकर्व बुलियन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी की सब्सिडियरी कंपनी- बुलियन इंडिया भी एमएमटीसी-पीएएमपी की तरह आपके सोने को सुरक्षित लॉकर में रखती है। यह बीमित भी होता है। यहां भी वॉलेट में जमा हो रहे सोने की आप जब चाहें, होम डिलीवरी ले सकते हैं।

अगर आप फिजिकल गोल्‍ड नहीं लेना चाहते हैं तो गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश कर सकते हैं। गोल्‍ड ईटीएफ पेपर और इलेक्ट्रॉनिक दोनों तरह से संभव है। गोल्‍ड ईटीएफ में निवेश पर आपको टैक्‍स छूट का फायदा भी मिलता है। इसे आप डीमैट और ब्रॉकर दोनों के जरिए ले सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper