अवध विवि की मुख्य परीक्षा में 393 केंद्रों पर पांच लाख परीक्षार्थी होंगे शामिल

अयोध्या ब्यूरो। डॉ.राममनोहर लोहिया अवध विवि की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर लिया गया है । विवि की मुख्य परीक्षा अयोध्या, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अमेठी, गोंडा, बहराइच व अंबेडकरनगर व लखनऊ के 393 केंद्रों पर संपन्न होगी। इस वर्ष की परीक्षा में कुल पांच लाख एक हजार चार सौ तेईस छात्र-छात्राओं को परीक्षा में शामिल होंगे।

विवि के परीक्षा विभाग की ओर से परीक्षा केंद्रों की सूची फाइनल कर दी गई है। मुख्य परीक्षाएं 25 फरवरी से तीन पालियों में संपन्न कराई जाएंगी। विवि की मुख्य परीक्षा 12 अप्रैल को समाप्त हो जाएगी। तीन पालियों में चलने वाली परीक्षाएं ऑडियो युक्त, सीसीसीटी की निगरानी में संपन्न होगी। परीक्षा में इस बार अयोध्या, गोंडा, बहराइच, अंबेडकरनगर, सुल्तानपुर, अमेठी, बाराबंकी व लखनऊ जनपद के पांच लाख एक हजार चार सौ तेईस परीक्षार्थी भाग लेंगे।

पिछले वर्ष 395 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। अवध विवि के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ की ओर से पहले प्रयोगात्मक परीक्षा फिर मुख्य परीक्षा कराने का आदेश जारी किया गया है। हालांकि यह पिछले वर्ष भी था लेकिन बहुत से महाविद्यालयों ने बाद में भी प्रयोगात्मक परीक्षाएं कराई थीं।

अवध विवि अयोध्या के परीक्षा नियंत्रक उमानाथ ने हिन्दुस्थान समाचार से बातचीत में सोमवार को बताया कि अवध विवि की मुख्य परीक्षाएं 25 फरवरी से तीन पालियों में संपन्न कराई जाएंगी। विवि की अधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। परीक्षा विभाग परीक्षा केंद्रों का निर्धारण कर सूचीबद्ध कर रविवार को देर रात तक फाइनल कर चुके हैं। सोमवार को परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर दिखने लगी है।

ऑडियोयुक्त सीसीटीवी कैमरे व प्रश्न पत्र व उत्तर पुस्तिकाओं को पूर्ण किए जाने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है। इस बार नियत समय पर परीक्षाएं शुरू होकर निर्धारित पर परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। विवि ने शासन के निर्देश पर नकलविहीन व शुचितापूर्ण परीक्षा संपन्न कराने के लिए सीसीटीवी कैमरों के अलावा 10 सचल दलों को भी तैनात करने की तैयारी की है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper