अवैध खनन करने वालों के खिलाफ होगी कठोर कार्यवाही: डीएम

गोंडा: जिले में बालू खनन के लिए आंवटित पट्टों के अलावा अन्य किसी भी जगह पर अवैध खनन मिलने पर तत्काल मशाीनों को सीज कर जब्त करें तथा अवैध खनन करने व कराने वालों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया जाय। सभी एसडीएम व पुलिस विभाग के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी अवैध खनन न होने पावे। यह निर्देश जिलाधिकारी जेबी सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में खनन सम्बन्धी आयोजित बैठक में दिए हैं।

जिलाधिकारी ने सभी तहसीलों के उपजिलाधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वे सब अपने-अपने क्षेत्रों में लगातार खनन की मानीटरिंग करते रहें तथा प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित करें कि कहीं भी अवैध खनन न होने पावे। उन्होने खनन अधिकारी को निर्देश दिए कि खनन के लिए पट्टेदार जेसीबी के नम्बरों की सूची तथा जिले में जारी किए भण्डारण लाइसेन्सियों की सूची सभी थानाध्यक्षों को दे दें और सभी एसओ यह सुनिश्चित करेगें कि किसी दूसरी मशीन से खनन न हो। यदि कोई सूची के बाहर की मशीनों से खनन कराता हुआ पाए जाए तो उसे अवैध मानते हुए कार्यवाही की जाय।

उन्होने यह भी निर्देश दिए कि ट्रैक्टरों पर फर्जी नम्बर डलवाकर बालू आदि ढोने वाली गाडियों को सीज किया जाय तथा उसमें शामिल पट्टेदारों के खिलाफ भी कार्यवाही की जाय। डीएम ने सभी एसडीएम व सीओ को निर्देश दिए हैं कि वे खनन क्षेत्रों में औचक निरीक्षण करें तथा खनन पर विशेष निगरानी बनाए रखें। उन्होने कहा कि जहसील स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक लगातार करते रहें और अपने-अपने क्षेत्रों की संयुक्त रिपोर्ट उन्हें उपलब्ध कराते रहें।

उन्होने कहा कि खनन स्थल से निकलने वाली गाड़ियों पर अंकित समयावधि बीतने के बाद अधिकतम एक घन्टे का अतिरिक्त समय वाहन वाले को दें इससे ज्यादा देरी लगाने ट्रैक्टर ट्राली वाले के खिलाफ कार्यवाही करें। उन्होने कहा कि ऐसे मामलों में कार्यवाही का निर्णय तहसील स्तरीय टास्क फोर्स अथवा जिला स्तरीय टास्क फोर्स लेगी। उन्होने स्पश्ट निर्देश दिए कि जिले में आंवटित पट्टों के अलावा कहीं भी किसी भी दशा में अवैध खनन न होने पावे। इसके अलावा वैध पट्टेदारों को कतई परेशान भी न किया जाय। पकड़े जाने वाले वाहनों की गहन पड़ताल करने के बाद ही कार्यवाही करें जिससे वैध खनन या परविहन करने वाले परेशान न हों।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper