आज ही कर लीजिये अपने मोबाइल की सेटिंग में ये बदलाव फिर देखिये कमाल, बैटरी चलेगी दुगनी और डेटा लगेगा आधा

आपने अक्सर इस बता पर ध्यान दिया होगा की आपके फोन की बैटरी आपका बहुत साथ नहीं दे पा रही है और बहुत ही जल्दी खत्म हो जाती है। अगर आप देखेंगे तो आप पाएंगे की आपके फोन की बैटरी मौके पर ही आपको धोखा दे देती है और साथ ही साथ आपका डाटा भी खत्म हो जाता है। अक्सर जब भी हम लगातार डाटा का इस्तेमाला करते है तो हमारे फोन की बैटरी मुश्किल से ही तीन-चार घंटे चल पाती है और ऐसे में हमें लगता है कि हमारी बैटरी खराब हो गई है या फिर हमारे दिमाग में ये बात रहती है की ज्यादा नेट चलाने से हमारा डेटा और बैटरी खत्म हो गयी है। मगर आपको बता दें की आपके फोन की बैटरी खत्म होने की असल वजह कुछ कुछ और ही है लेकिन आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको जरूरत है की आप अपने स्मार्टफोन में थोड़ा सा बदलाव कर लेते है तो आपकी यह परेशानी दूर हो जायेगी।

बताना चाहेंगे की कई बार तो हमें इस बात की कोई भी जानकारी नही होती की हमारे फोन में कई ऐसे ऐप्स चल रहे होते हैं, जो बेवजह ही हमारा डेटा खर्च करते हैं और इसकी वजह से हमारे फोन की बैटरी भी काफी जल्दी खत्म हो जाती है। आपको चाहिए की इस तरह के ऐप्स को तत्काल ही अपने स्मार्टफोन से अनइंस्टॉल कर दें या फिर आप चाहें तो आप अपने फोन की सेटिंग भी बदल सकते है। असल में आपको बता दें की हमारे स्मार्टफोन में कई ऐसी सेटिंग्स होती हैं जो आमतौर पर ऑन रहती हैं, देखा जाए तो इन सेटिंग्स की वजह से हमारे स्मार्टफोन की बैटरी तो डाउन होती ही है साथ ही साथ डेटा भी ज्यादा खर्च होता है।

यदि आप भी चाहते ही की आपका फोन लंबे समय तक आपका साथ दे और आपको बार बार अपने साथ चार्जर लेकर ना घूमना पड़े तो बेहतर होगा की यहा बताए गए कुछ सेटिंग्स में बदलाव कर आप इस परेशानी से बड़ी ही आसानी से छुटकारा पा सकते है और इसके लिए आपको कुछ विशेष नहीं करना है बस आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में थोड़े से बदलाव कर देने है। सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में आ जाइए और यहां आपको गूगल ऑप्शन मिलेगा जैस्पर आपको क्लिक करना है। यहाँ पर क्लिक करते ही आपको ढेर सारे ऑप्शन मिलेंगे, जिसमे डेटा मैनेजमेंट से लेकर प्ले गेम और इंस्टॉलड ऐप आदि भी शामिल है।

यहाँ पर आपको प्ले गेम्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है जिसके बाद आपके सामने कई सारी अन्य सेटिंग्स दिखाई देने लगेंगी। यहाँ पर आपको “साइन इन टू आटोमेटकल्ली” और फिर “यूज दिस अकाउंट तो साइन इन” वाली सेटटिंग को ऑफ यानी की बंद कर देना है।बता दें की अगर आपके स्मार्टफोन में ये वाली सेटिंग ऑन रहती हैं तो इसकी वजह से आपका डेटा और बैटरी दोनों ही काफी ज्यादा खर्च होती है। बेहतर होगा की प्ले गेम के थोड़ा नीचे आपको रीक्वेस्ट नोटिफ़िकेशन का ऑप्शन मिलेगा जिसे हमे ऑफ कर देना है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper