आपके आखों की रोशनी कम हो रही हैं ! , कहीं आप तनाव में तो नहीं हैं

नई दिल्ली । मोबाइल या लैपटॉप नहीं ये हैं आपकी आंखों के कमजोर होने की वजह है तनाव । जी हाँ आपकी आखों की रोशनी को कमजोर करने के पीछे तनाव भी एक बड़ी वजह है। बता दें कि वैज्ञानिकों के शोध में पता चला है कि तनाव बढ़ने के साथ शरीर के ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम में असंतुलन पैदा हो जाता है जिससे आंखों और दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । इसके अलावा तनाव के कारण नींद न आना , वजन बढ़ना , पाचन शक्ति कम होना और ध्यान न लगना आदि बीमारी होती हैं।

कैसे करें तनाव कम

तनाव को कम करने के लिए निकोटीन, शराब और कैफीन आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि ये पदार्थ शरीर को उत्तेजक बनाते हैं जिससे तनाव भी बढ़ता है।

तनाव को कम करने के लिए दिन में कम के कम 30 मिनट तक व्यायाम जरुर करना चाहिए इससे तनाव कम होता है।

स्वस्थ शरीर के लिए संतुलित आहार की अवश्यकता होती है । मनुष्य को तनाव मुक्त रहने के लिए फलों और हरी सब्जी खानी चाहिए । फलों और सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट होता है जो शरीर में मुक्त कणों को पैदा नहीं होने देता है और शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करते हैं।

शरीर को तनाव मुक्त रखने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे तक अच्छी नींद लेनी चाहिए । लोगों में तनाव होने का एक कारण पूरी नींद न ले पाना भी है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper