आप भी रख रहे हैं नवरात्रि में व्रत, तो ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

नवरात्र पर्व शुरू हो गए है। इस पर्व को लेकर देश भर में मां की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। ऐसे में नवरात्रि के दिनों में लोग 9 दिन व्रत कठोर उपवास भी रखते है।ज्यादातर लोग व्रत में फ्राइड फूड के साथ.साथ हाई प्रोटीन आहार का भी सेवन करते है। कई लोग दिन में एक समय भोजन करते है तो कई लोग ऐसे भी है, जो नो दिन तक उपवास रखते है। ऐसे में अगर खानपान पर ध्यान नहीं दिया जाए तो सेहत को नुकसान हो सकता है। ऐसे में हर किसी को इन 9 दिनों में अपनी सेहत का पूरा ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइए जानते है आप किस तरह सेहतमंद रह सकते है।

अगर आप उपवास कर रहे है तो ध्यान रहे व्रत के दौरान कभी भी सुबह खाली पेट नहीं रहना चाहिए। ऐसे में दिन भर खुद को एनर्जी से भरपूर रखना चाहते हैं तो फल और फलों के जूस का सेवन कर सकते है, साथ ही भरपूर मात्रा में पानी पिए। अगर आप इस दौरान खाना नहीं खा रहे है तो आप दूध का सेवन करें। इससे आपकों एनर्जी मिलेगी, साथ ही आपका पेट भीर भरा भरा रहेगा। अगर आप व्रत कर रहे है तो ध्यान रहे एक्सरसाइज में ज्याद समय ना दें। क्योंकी किसी भी व्रत में बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से सेहत को नुकसान होता है। ऐसे में आप सुबह के समय योग और हल्की.फुल्की एक्सरसाइज ही कर सकते है।

यह है प्रकृति का अनमोल वरदान, महिलाओं के उन दिनों से लेकर पुरुषों के लिए है बेहद लाभकारी

कई लोग व्रत वाली चिप्स का भी सेवन करते है पर क्या आप जानते है इसके सेवन से गैस्ट्रिक और उल्टी की समस्या हो सकती है। ऐसे में आप अगर व्रत कर रहे है तो एक समय पोष्टिक भोजन करे। इसके अलावा आप चाहे तो दिन में फलों का सेवन कर सकते हैं। इस दौरान आप शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी युक्त फलों का सेवन कर सकते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper