आय से अधिक संपत्ति मामला: उप्र के पूर्व मंत्री रंगनाथ मिश्रा की 5 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार को आय से अधिक संपत्ति के मामले में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के पूर्व मंत्री रंगनाथ मिश्रा की पांच करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है। ईडी के मुताबिक, रंगनाथ मिश्र और उनके परिजन के प्रयागराज स्थित टैगोर टाउन के जॉर्ज टाउन विस्तार स्थित 250.83 वर्ग मीटर और 899.25 वर्ग मीटर के दो प्लॉट कुर्क किए गए हैं। इन दोनों की बाजार कीमत करीब पांच करोड़ रुपये है। मिश्रा और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम-2002 (पीएमएलए) के तहत यह कार्रवाई की गई है।

रंगनाथ मिश्र ने वर्ष 2010 में सरकार में मंत्री रहते हुए अपने और परिजन के नाम पर ये संपत्तियां बनाई थीं। ईडी ने मिश्रा के खिलाफ उत्तर प्रदेश विजिलेंस विंग द्वारा अक्टूबर 2013 में दर्ज प्राथमिकी के आधार पर अगस्त 2014 में जांच शुरू की थी। एजेंसी ने कहा, “जांच के दौरान यह पता चला कि उन्होंने 2007 से 2011 के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार में माध्यमिक शिक्षा मंत्री के पद पर रहते हुए यह संपत्ति अर्जित की।”

ईडी अधिकारियों के अनुसार, जांच में पता चला है कि 13 मई, 2007 और पांच अक्टूबर, 2011 के बीच मिश्रा की वास्तविक आय लगभग 1.57 करोड़ रुपये थी, लेकिन उन्होंने कथित रूप से 3.4 करोड़ रुपये से अधिक खर्च किए थे। एजेंसी ने यह भी कहा कि ट्रस्ट, समिति या संस्थानों के नाम पर मिश्रा और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा अर्जित की गई या खरीदी गई संपत्तियों के स्रोतों के संबंध में आगे की जांच भी प्रगति पर है।

दिल्ली में 3 दिनों में पेट्रोल 44 पैसे लीटर सस्ता, डीजल 45 पैसे

E-Paper