इन तरीकों से बढ़ाए अपने लैपटॉप की Battery लाइफ

लैपटॉप हमारे काम और जरूरत की अहम चीज बन चुका है और हम अपने काम के लिए पूरी तरह से इस पर निर्भर हैं। हमारे लैपटॉप के साथ सबसे बड़ी दिक्‍कत बैटरी की ही होती है। हम अपने व्यस्त जीवन में अपने लैपटॉप को सही तरीके से चार्ज करने के लिए पर्याप्त समय नहीं निकाल पाते। नतीजतन, हमारा लैपटॉप काम के वक्‍त बंद हो जाता है। अपेक्षित बैकअप देने में फेल हो जाता है। हम सभी जानते हैं कि चार्ज करने के बावजूद हम अपने लैपटॉप को पूरा दिन इस्‍तेमाल नहीं कर सकते। हमारे लिए काफी कम बैटरी बैकअप के साथ पूरा दिन निकालना काफी मुश्किल हो जाता है।

इन तरीकों से बढ़ाए अपने लैपटॉप की Battery लाइफ

इसलिए इस समस्या को हल करने के लिए, हम यहां कुछ टिप्स के साथ हैं जिनके जरिए आप अपने लैपटॉप के बैटरी बैकअप को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

1. battery Setting को Adjust करें

1. battery Setting को Adjust करें

अपने लैपटॉप की बैटरी की खपत को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप पॉवर सेटिंग को ठीक करें। आप लैपटॉप की बैटरी खपत सेटिेंग को बदलें और आप अपने लैपटॉप के लिए सबसे अच्छा पावर सेविंग ऑप्‍शन को चुनें जिसमें आप हैं कम ब्राइटनेस और कई और सेटिंग्स सेट करने के लिए चुन सकते हैं।

2. किसी और डिवाइज का इस्‍तेमाल लैपटॉप में न करें

कोई भी और डिवाइज जैसे माउस, यूएसबी पेंड्रिव और प्रिंटर आदि जो आपके लैपटॉप से कनेक्‍ट हो वह बैटरी खाता है। तो ऐसे में उन सभी उपकरणों को निकालना बेहतर है जिनका उपयोग आप नहीं कर रहे हो।

3. सीडी / डीवीडी ड्राइव खाली करें

यदि आपने अभी ड्राइव पर एक सीडी / डीवीडी डिस्क डाली है और आप इसका उपयोग करने का इरादा नहीं रखते हैं। फिर ड्राइव में सीडी / डीवीडी बचे हुए को हटाने के लिए सुनिश्चित करें। क्योंकि निरंतर कताई ड्राइव आपकी बैटरी शक्ति चूस सकती है।

4. लैपटॉप के वाई-फाई और ब्‍लूटूथ को बंद रखें

वाईफाई और ब्लूटूथ जरुरत से ज्‍यादा बिजली की खपत करता है। क्योंकि उन्हें संचालित करने के लिए बाहरी सिग्नल की आवश्यकता होती है जिसके लिए अधिक शक्ति की जरुरत होती है। आपके डिवाइस के बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए इन सभी बाहरी शेयरिंग नेटवर्क को बंद करना बेहतर है।

5. फालतू की Apps & Process को बंद कर दें

हमारे सिस्‍टम में बहुत सी ऐसी Application और Processes होते हैं जो हमारे लिए जरुर नहीं होते है। लेकिन फिर भी वह सिस्‍टम में Run करते रहते हैं और पॉवर लेते रहते हैं। ऐसे में हमें Task Manager Feature की मदद से सभी Apps और Processes को बंद कर देना चाहिए।

6. System RAM को बढ़ाएं

अगर हमारे सिस्‍टम में RAM कम होता है, तो हमारे सिस्‍टम को किसी काम को पूरा करने में ज्यादा समय लगता है। एक टास्‍क पर जितना ज्यादा समय लगता है, हमारे सिस्‍टम की बैटरी उतनी ही खर्च होती है। ऐसे में हमें सिस्‍टम में हमेशा एक better RAM का इस्‍तेमाल करना चाहिए।

7. Laptop Temperature को चेक करें

अगर हम कही ऐसे जगह लैपटॉप का इस्‍तेमाल किसी ऐसी जगह कर रहे हैं, जहां पर Temperature सामान्य से ज्यादा तो ऐसे में हमारा इस्‍तेमाल जल्दी हीट हो जायेगा। जोकि हमारे लैपटॉप की बैटरी के लिए सही नहीं होता है। तो ऐसे में अपने लैपटॉप को धूप और बंद कार में चार्ज न करें।

8. ज्यादा Charging ना करें

लैपटॉप को अगर हम ज्यादा ओवर चार्ज करते रहते हैं तो हमारे लैपटॉप की बैटरी के सेल्‍स डैमेज हो जाते हैं। जिसकी वजह से लैपटॉप की बैटरी लाइफ कम होती है। ऐसे में लैपटॉप चार्ज करते समय हमें ध्यान देना चाहिए, कि जब वह 100% चार्ज हो जाये उसके बाद उसका चार्जर हटा दें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper