इन साधारण नुस्खों का इस्तेमाल करके आप रोक सकते है बालों का झडना !

बालों का टूटना और झडना आज एक आम समस्या बन गयी है। उम्र से ही पहले बालों के टूटने की वजह से लोग गंजे हो रहे है। बदलती जीवनशैली और खानपान के कारण इस समस्या को कम उम्र के युवाओं में भी देखा गया है। लडकियों के सामने भी बालों के टूटने और पतले होने की समस्या देखी गयी है। बालों के झडने और टूटने के पीछे कई वजह मानी जाती है जिनमें खराब जीवनशैली, गलत खानपान पोषक तत्वों की कमी, और कैमिकल युक्त हेयर प्रोडेक्ट के इस्तेमाल से भी बाल टूटने और झडने की समस्या हो सकती है। इन बालों को झडने से रोकने के लिये लोग कई तरह की दवाईयॉ, तेल का भी इस्तेमाल करते है लेकिन फायदा नजर नहीं आता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे देशी नुस्खे बताने जा रहे है जिनका इस्तेमाल करके आप भी अपने बालों का टूटना और झडना रोक सकते है।

1. नारियल

नारियल के तेल को बालों के लिये सबसे अच्छा माना जाता है। इस तेल में कुछ ऐसे पोषक तत्व होते है जो बालों की समस्या को दूर करते है। इसके लिये नारियल को पीस करके उसमें से दूध अलग करने के बाद उसमें कुछ मात्रा में पानी मिला लें। इसके बाद चाहें तो आप पूरे सर पर लगा सकते है। लेकिन उस जगह पर अधिक लगाये जहां के बाल पतले हो रहे हो और अधिक झड रहे हो। नारियल के तेल के प्रभाव से आपके बालों का झडना बंद हो जायेगा।

2. हिना
युॅ तो हिना का अक्सर उपयोग केवल बालों को रंगने और कंडीशनर के रूप में किया जाता है। लेकिन हिना में कई गुण होते है। यह न सिर्फ आपके बालों को रंगती है बल्कि बालों को टूटने और झडने से भी बचाती है। हिना को सरसों के तेल में मिलाकर लगाने से बाल मजबुत होते है और बालों का झडना बंद हो जाता है। इसके लिये एक बर्तन में 250 एम.एल सरसों का तेल डालकर 60 ग्राम मेंहदी के सूखे पत्ते डाल कर उबाल लें। थोडी देर उबलने के बाद इसे छान लें। इसे ठंडा करके किसी भी बोतल में रख लें। और नियमित रूप से अपने बालों पर इस तेल को लगायें। कुछ ही दिनों में इसका असर दिखेगा और आपके बालों का झडना बंद हो जायेगा।

3. जपाकुसुम
आपने देखा होगा कि दक्षिण की औरतों के बाल अधिक काले और घने होते है। इसकी मुख्य वजह होती है कि वे अपने बालों में सदैव नारियल का तेल और जपाकुसुम लगाती है। नारियल के तेल और जपाकुसुम के फुलों से बालों में रूसी और झडने की समस्या हमेशा हमेशा के लिये खत्म हो जाती है। जपाकुसुम के फुलों को पीसकर नारियल के तेल में मिलाकर लगाने से बालों के झडने और टूटने की समस्या से तो निजात मिलती है बल्कि बाल भी काले रहते है।

4. शहद और निंबू
शहद और निंबू के इस्तेमाल से भी आप अपने बालों का झडना रोक सकते है। इसके लिये आपको एक चम्मच शहद में एक चम्मच निंबु मिलाकर लगायें और इसके आधे घंटे बाद अपने बालों को धो ले। इस उपाय को हर सप्ताह में एक बार जरूर करें। शहद में दालचीनी मिलाकर लगाने से भी बालों के झडने से निजात मिलती है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper