इन 5 कारणों की वजह से हड्डियों में होता है दर्द, ना करें नजरअंदाज

लखनऊ: साइंस की बात करें तो आज के समय में बहुत से लोग हैं जिनके हड्डियों में दर्द की समस्या बनी रहती हैं। लोग इस समस्या को एक नॉर्मल समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन ये समस्या धीरे धीरे बड़ी बीमारी का रूप ले लेता हैं। आज इसी संदर्भ में जानने की कोशिश करेंगे उन कारणों के बारे में जिन कारणों की वजह से हड्डियों में दर्द की समस्या होती हैं। इस समस्या को नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। तो आइये जानते हैं विस्तार से की इन 5 कारणों की वजह से हड्डियों में होता है दर्द, ना करें नजरअंदाज।

1 .कैल्शियम की कमी, जब किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती हैं तब शरीर के हड्डियों में दर्द की समस्या उत्पन होने लगती हैं। इस समस्या की वजह से इंसान के शरीर में थकान और जोड़ों में दर्द बना रहता हैं। इससे इंसान खुद को अस्वस्थ महसूस करता हैं और उनके शरीर में कमजोरी आ जाती हैं। जब किसी व्यक्ति के साथ ऐसा होता हैं तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और कैल्शियम युक्त आहार का सेवन करें। साथ हीं साथ डॉक्टर की सलाह लें।

2 .विटामिन डी की कमी, शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हड्डियों में दर्द की समस्या जन्म ले लेता हैं। इससे हड्डियों का विकास रूक जाता हैं और इंसान खुद को ऊर्जाहीन महसूस करता हैं। साथ हीं साथ उनके शरीर में थकान की भी समस्या बनी रहती हैं। इसलिए जब किसी व्यक्ति के शरीर की हड्डियों में दर्द की समस्या होती हैं तो उसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करनी चाहिए और विटामिन डी युक्त आहार का सेवन करना चाहिए।

3 .गठियां की बीमारी, जब किसी व्यक्ति को गठियां की बीमारी हो जाती हैं तब उसके हड्डियों में दर्द की समस्या बनी रहती हैं। जोड़ों के पास तेज दर्द होता हैं। इस समस्या को एक नॉर्मल समस्या समझकर नजरअंदाज करने की भूल ना करें। क्यों की गठियां की बीमारी लगातार बढ़ता रहता हैं और धीरे धीरे इंसान का शरीर कमजोर हो जाता हैं। इसलिए जब किसी व्यक्ति के हड्डियों में दर्द की समस्या होती हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

4 .आर्थराइटिस की बीमारी, यदि किसी व्यक्ति के पीठ की हड्डियों में दर्द की समस्या बनी रहती हैं तो इसे नजरअंदाज ना करें। क्यों की ये दर्द आर्थराइटिस बीमारी के लछण हो सकते हैं। इससे इंसान का शरीर अस्वस्थ हो जाता हैं और हड्डियां धीरे धीरे कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के पीठ की हड्डियों में लंबे समय से दर्द हो रहा हैं तो उसे डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए ताकि भविष्य में किसी बड़ी परेशानी का सामना करना ना पड़ें।

5 .पोषक तत्वों की कमी, हड्डियों में होने वाला दर्द पोषक तत्वों की कमी के कारण भी हो सकते हैं। क्यों की जब इंसान के शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं तो हड्डियों के लिए ज़रूरी विटामिन और मिनरल्स मिल नहीं पाते हैं। जिससे हड्डियों में दर्द की समस्या बनी रहती हैं। इसलिए अगर किसी व्यक्ति के हड्डियों में दर्द की समस्या होती हैं तो उसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए। इससे हड्डियों में ताकत आएगी और दर्द की समस्या दूर हो जाएगी।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper