इन 5 तरीकों से करिए खुद का हेल्थ चेकअप और जानिए कि आप स्वस्थ हैं या फिर बीमार

लखनऊ: आज के टाइम में कोई भी अपनी हेल्थ से खिलवाड़ नहीं करना चाहता है जैसे ही व्यक्ति को अपने शरीर में कुछ अजीब महसूस होता है वो तुरंत ही डॉक्टर के पास भागता है हालांकि कुछ लोग छोटी-छोटी परेशानियों को नजरअंदाज कर देते हैं या फिर यूं कहे लोग इन छोटी-छोटी परेशानियों के लिए डॉक्टर के पास जाना ठीक नहीं समझते हैं. वैसे तो आजकल के मॉर्डन टाइम में लोगों के फोन में ऐसे-ऐसे ऐप आ गये हैं जिनसे वो खुद अपनी हेल्थ का चेकअप कर सकते हैं, लेकिन आज हम आपको किसी फोन के ऐप का तरीका नहीं बल्कि ऐसे पांच तरीके बताने जा रहे हैं जिनसे आप घर बैठे ही हेल्थ का चेकअप कर सकते हैं.

खुद हेल्थ का चेकअप करने के लिए कॉटन को नीले रंग के फूड कलर में गीला कर अपनी जीभ पर लगाएं. अगर आपकी जीभ पर नीले डॉट्स यानी टेस्ट बड 20 से ज्यादा दिखाई देते हैं तो मतलब कि आपको भंयकर बीमारी कैंसर हो सकती है क्योंकि 20 से ज्यादा टेस्ट बड उन्हीं व्यक्ति के आते हैं जो स्वाद लेने की क्षमता ज्यादा रखते हैं. वहीं अगर आपके शरीर में पानी की कमी है तो पैर के तलबे के ऊपरी और निचले हिस्से को दबाकर चेक कर सकते हैं. हाथ के अंगूठे से तलबे के ऊपरी और निचले हिस्से को दबाने पर अगर कुछ सेकेंड तक उस जगह पर सफेदपन रहता है तो आपके शरीर में पानी की कमी है, इसके अलावा पानी की कमी होने पर घुटने और टखने में सूजन भी रहती है.

हाथ से हथेली को दबाने पर अगर सफेद लकीरें दिखाई देती हैं तो मतलब आपके शरीर में आयरन की कमी है. एसिड लेवल चेक करने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच बाइकार्बोनेट सोडा मिलाकर पीना और उसके बाद तुरंत डकार आती है तो तब ठीक है और अगर नहीं है तो आप स्वास्थ्य नहीं है. इसका मतलब है कि आपको खाने में पोष्टिक आहार नहीं मिल रहे हैं. कहीं पर भी पार्क की हुई गाड़ी से 20 कदम की दूरी पर जाएं, अब आप कार पर लिखे नंबर प्लेट को ठीक से देखिए और पढ़ने की कोशिश करें. धुंधला दिखना या अन्य किसी तरह की समस्या आने का मतलब ये है कि आपकी आंखों की रौशनी कम हो रही है.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper