इमली के ये 5 फायदे नहीं जानते होंगे आप, बेहतर इम्यूनिटी से लेकर दिल तक कनेक्शन

लखनऊ: इमली में फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, पोटैशियम और फाइबर जैसे खनिज तत्व पाए जाते हैं । बालों के झड़ने और कई प्रकार के विकारों को ये दूर करती है। स्‍कैल्‍प में सीबम, जो कि नैचुरल ऑयल होता है उसके उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए इमली सबसे अच्छे समाधानो में से एक है । इमली आपके बालों को मजबूत बनाने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जानी जाती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए
इमली में बहुत ज्‍यादा मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है जो कि शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करती है । इसीलिए इसे इम्यूनिटी बूस्टर कहा जा सकता है । यह बॉडी को किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से कोसों दूर रखती है । इमली खाने से आपको साधारण बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी ।

स्किन प्रॉब्‍लम
इमली में मौजूद विटमिन सी, ए और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स इसे कील, मुंहासों जैसी स्किन के लिए प्राकृतिक उपचार है। इमली में प्राकृतिक एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं। इससे त्वचा को सुकून मिलता है। इमली का गूदा हल्दी के साथ मिश्रित करने पर त्वचा के संक्रमणों से काफी प्रभावी तरीके से लड़ने में सक्षम है।

दिल के लिए अच्‍छी है
इमली दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है । इमली में मौजूद फ्लेवोनोइड्स, एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और एचडीएल या गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हैं, जो कि ब्‍लड में ट्राइग्लिसराइड्स के निर्माण को रोकते हैं । इमली पोटेशियम से भरपूर होती है, ये ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है ।

वेट लॉस
इमली में हाइड्रोक्सिल एसिड की बहुत अधिक मात्रा होती है। ये एसिड शरीर में बनने वाली अतिरिक्त चर्बी को बर्न करने वाले एन्ज़ाइम को बढ़ाता है। इस तरह से शरीर का वजन कम करने में मदद मिलती है। पीलिया के मरीज को इमली का पानी देना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अलावा इमली के फूल और पत्तों को पानी में अच्छी तरह से उबालकर उसके रस को भी पीने से पीलिया जैसे रोग में आराम मिलता है।

आई केयर
आँखो के लिए भी इमली बहुत फायदेमंद होती है। आँखो में होने वाली जलन, लालपन और किसी कारणवश आँखो में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए इमली के पत्तों का प्रयोग किया जाता है। इमली के प्रयोग से बवासीर को ख़त्म किया जा सकता है। इसके सेवन के लिए इमली के फूल और पत्तों को पीसकर इसका जूस तैयार कर लें और पाइल्स के मरीज को दें। बवासीर का इससे बेहतर घरेलू नुस्खा कोई नहीं है।

हेल्‍दी रहें, जरूर खाएं
कुल मिलाकर कहें तो इमली को स्व्स्थ रहने का फिट फॉर्मूला कहा जा सकता है। आप इसके जरिए अपने शरीर से कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। गंभीर से गंभीर रोगों का इलाज भी इमली के सेवन से दूर हो जाता है। पीलीया, बवासीर, बालों की परेशानी को लेकर लोग महंगे इलाज कराते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं कि घर में ही कुछ ऐसे प्राकृतिक तत्व मौजूद हैं, जिनसे हर बीमारी का आसान इलाज हो जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper