इस देश में कपल्स को मिलेगा लिव-इन में रहने का कानूनी हक

लंदन: जो कपल्स लिव-इन में रहते हैं या फिर रहना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी है। दरअसल ब्रिटेन की सरकार ने मंगलवार को कहा कि वह देश के कानून में बदलाव कर सभी जोड़ों को कानूनी तौर पर लिव-इन संबंधों में रहने की अनुमति देगा। मौजूदा कानून के तहत ब्रिटेन में सिर्फ समलैंगिक जोड़ों को लिव-इन संबंधों में रहने की अनुमति है।

प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने बर्मिंघम में चल रहे कंजरवेटिव पार्टी के सम्मेलन के दौरान एक बयान में कहा, मैं महिला और पुरुष जोड़ियों के साथ होने वाले भेदभाव को समाप्त करूंगी। उन्होंने कहा, कानून में बदलाव होने से ऐसे पुरुष-महिला जोड़ों को लाभ मिलेगा, जो एक-दूसरे के प्रति समर्पण तो करना चाहते हैं लेकिन विवाह के बंधन में नहीं बंधना चाहते।

इस कदम के जरिये ऐसे जोड़ों को सामाजिक सुरक्षा मिलेगी, जबकि उनके परिवारों को कर तथा उत्तराधिकार के मामले में आसानी होगी। गौरतलब है कि ब्रिटेन की अदालत ने भी ऐसे जोड़ों के लिव-इन संबंध को कानूनी दर्जा देने के पक्ष में फैसला दिया है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper