इस देश में बन रही है बुर्ज खलीफा से भी ऊंची इमारत, ऊंचाई होगी एक किलोमीटर के बराबर

नई दिल्ली: बुर्ज खलीफा का नाम तो आपने सुना ही होगा, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची इमारत के तौर पर जाना जाता है। इसकी ऊंचाई 829.8 मीटर यानी 2,722 फीट है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बुर्ज खलीफा से भी ऊंची एक इमारत सऊदी अरब में बन रही है, जिसकी ऊंचाई 3,281 फीट यानी करीब एक किलोमीटर होगी।

इस इमारत को ‘जेद्दाह टॉवर’ नाम दिया गया है, जिसे पहले ‘किंगडम टॉवर’ कहा जा रहा था। पहले यह माना जा रहा था कि इसे बनाने का काम साल 2022 तक पूरा हो जाएगा, लेकिन फिलहाल काम रूका हुआ है। इसके अलावा सऊदी अरब से जुड़े और भी कई रोचक तथ्य हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे। इस्लाम धर्म में दो ही जगहों को सबसे पवित्र माना गया है, मक्का और मदीना और ये दोनों ही जगहें सऊदी अरब में ही हैं। हर साल दुनियाभर से लाखों मुसलमान यहां हज यात्रा पर आते हैं, लेकिन खास बात ये है कि यहां गैर-मुस्लिमों को जाने की इजाजत नहीं है।

आपको शायद पता न हो कि सऊदी अरब में कोई भी संविधान नहीं है। यह देश शरियत कानून के मुताबिक चलता है और जो बात यहां के राजा कह देते हैं, वहीं सर्वमान्य होता है। यहां बेहद ही दर्दनाक तरीके से अपराधियों को मौत की सजा दी जाती है (तलवार से गर्दन काटकर)। सऊदी अरब एक रेगिस्तानी देश है, जिसकी वजह से यहां एक भी नदी नहीं है और इसी वजह से यहां पीने के पानी की कीमत बहुत ज्यादा है। यहां समुद्र के पानी को ही बड़े-बड़े संयंत्रों द्वारा पीने लायक बनाया जाता है। हालांकि यहां तेल की कोई कमी नहीं है। यहां अथाह मात्रा में तेल भंडार हैं, जिसने यहां के लोगों को अमीर बना दिया है।

चूंकि सऊदी अरब रेगिस्तानी इलाका है, इसलिए यहां ऊंटों की बड़ी मांग है। दुनिया का सबसे बड़ा ऊंट बाजार भी इसी देश की राजधानी रियाद में लगता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस बाजार में हर रोज लगभग 100 ऊंचे बिकते हैं। सऊदी अरब में जादू-टोना पूरी तरह से प्रतिबंधित है। यहां पुलिस की एक विशेष ईकाई बनाई गई है, जिनका काम सिर्फ जादूगरों या जादू-टोने से संबंधित व्यक्तियों को पकड़ना है। पकड़े जाने पर ऐसे व्यक्तियों का सीधे गला ही काट दिया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper