इस साल बंद हो जाएगी इन 15 कारों की बिक्री, आल्टो तक हैं इसमें शामिल

अनुमान के विपरीत कम बिक्री और नए मानकों को अपनाने में अधिक लागत के कारण इस जुलाई से कम से कम 15 कार मॉडल बाजार से बाहर हो जाएंगे. टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा (M&M) और Maruti Suzuki ने फैसला किया है कि वे अपनी गाड़ियों के कुछ मॉडल को सेफ्टी और एमिशन के नए नॉर्म्स BS VI standard को नहीं अपनाएंगे और

BS IV मानक के इन मॉडलों की बिक्री स्टॉक खत्म होने तक ही की जाएगी. इसमें Tata Motors की SUVs Safari, सूमो व Nano और महिंद्रा एंड महिंद्रा की सेडान वेरिटो शामिल है. इलेक्ट्रिक गाड़ियों E20, SUV Xylo और Nuvosport का प्रोडक्शन बंद हो चुका है.

नए सेफ्टी नॉर्म्स अप्रैल 2019 से लागू होंगे

गाड़ियों में नए सेफ्टी नॉर्म्स अप्रैल 2019 से लागू हो जाएंगे. इसके तहत सभी कारों में एयर बैंग और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) स्टैंडर्ड इक्विपमेंट के तौर पर जरूरी हो जाएंगे.

BS VI अप्रैल 2020 से होगा लागू

अगले साल अप्रैल से नए एमिशन स्टैंडर्ड BS VI वाली गाड़ियों को ही मंजूरी मिलेगी.

Tata की नैनो और सूमो ग्रेनेड होगी बंद

टाटा मोटर्स और सूमो ग्रेनेड को मिलाकर एक महीने में 500 गाड़ियों से भी कम की बिक्री हुई नैनो की बात करें तो पिछले साल अप्रैल से दिसंबर के बीच उसकी सिर्फ 375 गाड़ियां बिकी. कंपनी ने जनवरी में नैनो की एक भी गाड़ी का उत्पादन भी नहीं किया.

M&M की E2O बंद होगी

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पिछले साल अप्रैल से दिसंबर के बीच E2O की सिर्फ 542 यूनिट की बिक्री की जबकि वेरिटो की 1050 यूनिट बिकी. महिंद्रा के प्रवक्ता ने कहा कि सभी गाड़ियों को अगले साल BS-VI मानक अपनाना अनिवार्य होगा और इस मानक के लागू होने के बाद कंपनी उन मॉडलों को बंद कर देगी जिनकी बिक्री कम हो रही है.

बेहतर बिक्री के बावजूद मारुति सुजुकी की ओमनी बंद होगी

मारुति सुजुकी भी अपनी जिप्सी और मिनीवैन ओमनी का प्रोडक्शन बंद करेगी. ओमनी को 1984 में लांच किया था और अब भी इसकी एक महीने में 6500 यूनिट बिक्री हो जाती है लेकिन कंपनी का कहना है कि ओमनी को दो बार मोडिफाई किया जा चुका है और इसे अब न्यू क्रैश टेस्ट नॉर्म्स को पूरा करने के लिए अपग्रेड किया जाना संभव नहीं है. मारुति अल्टो, ईको के अपेडेटेड वर्जन लांच करेगी.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper