ईडी धनशोधन मामले में शिवकुमार की बेटी से करेगा पूछताछ

नई दिल्ली: कर्नाटक के पूर्व मंत्री व कांग्रेस नेता डी.के. शिवकुमार के खिलाफ धनशोधन मामले में पूछताछ के लिए प्रवत्र्तन निदेशालय (ईडी) ने उनकी बेटी ऐश्वर्या को तलब किया है। इस मामले में पहले से गिरफ्तार शिवकुमार की मुश्किलें कम होती नजर नहीं आ रही हैं। ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, “हमने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 12 सितंबर को ऐश्वर्या को बुलाया है।”

अधिकारी ने कहा कि शिवकुमार के वित्तीय सौदों की जांच करते हुए, एजेंसी को उनकी बेटी द्वारा संभाले गए एक ट्रस्ट से संबंधित दस्तावेज मिले हैं। उन्होंने कहा, “ट्रस्ट के कामकाज और उसके वित्तीय लेन-देन का ब्योरा हासिल करने के लिए हमने ऐश्वर्या को पूछताछ के लिए बुलाया है।” वित्तीय जांच एजेंसी ने शिवकुमार को मामले के सिलसिले में दो दिनों तक पूछताछ करने के बाद तीन सितंबर को गिरफ्तार किया था। इसके एक दिन बाद ही दिल्ली की एक अदालत ने शिवकुमार को 10 दिनों की ईडी हिरासत में भेज दिया था।

अधिकारी ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो एजेंसी ऐश्वर्या को शिवकुमार के साथ ट्रस्ट से संबंधित वित्तीय लेनदेन के दस्तावेजों के बारे में पूछताछ करेगी। शिवकुमार 2016 में विमुद्रीकरण (नोटबंदी) के बाद से आयकर विभाग और ईडी की रडार पर हैं। उनके नई दिल्ली स्थित फ्लैट पर दो अगस्त 2017 को आयकर विभाग की तलाशी के दौरान 8.59 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी जब्त की गई थी।

इसके बाद आयकर विभाग ने कांग्रेस नेता और उनके चार सहयोगियों के खिलाफ आयकर अधिनियम-1961 की धारा-277 और 278 के साथ ही भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा-120 (बी), 193 और 199 के तहत मामले दर्ज किए।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper