उपाय व टोटकों का चक्कर छोड़िए, पहनिए तांबे की अगुंठी.. स्वास्थ्य और किस्मत दोनो बदल जाएगी..!

नई दिल्ली: ज्योतिष के मुताबिक धातुओं और ग्रहों के बीच धनिष्ठ संबंध है ऐसे में यदि किसी ग्रह के कारण से व्यक्ति के जीवन पर नकारात्मक असर पड़ रहा है तो उस ग्रह से संबंधित धातु विशेष धारण करने से उसके दोष से मुक्ति मिल सकती है। अलग धातुओं से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। ऐसी ही एक बहुत लाभकारी धातु है तांबा। तांबा मंगल और सूर्य ग्रह से सम्बंधित होता है। ऐसे में इससे बनी अंगूठी धारण करने से मंगल तथा सूर्य ग्रह से सम्बंधी दोष दूर हो जाते हैं। साथ ही तांबा का प्रयोग सेहत के लिए भी बहुत चमत्कारी साबित होता है। आज हम आपको तांबे की अंगुठी धारण करने के ऐसे ही चमत्कारी लाभ के बारे में बताने जा रहे हैं।

चूंकि तांबे का संबंध सूर्य से होता है और ज्योतिष के अनुसार सूर्य को यश तथा सफलता का प्रतीक माना जाता है। ऐसे मे तांबे की अंगूठी धारण करने से व्यक्ति को समाज में यश तथा सम्मान की प्राप्ति होती है। इससे व्यक्ति के सफलता के मार्ग खुलते हैं और उसे जीवन में पद-प्रतिष्ठा और उचित मान-सम्मान मिलता है। साथ ही यदि किसी व्यक्ति के कुंडली में सूर्य दोष है , तो उसे तांबे की अंगूठी को रिंग फिंगर में पहनना चाहिए इससे उस दोष का निराकरण हो जाता है। साथ ही ज्योतिष के मुताबिक तांबे की धातु शांत प्रकृति की होती है ऐसे में तांबा धारण करने से शारीरिक गर्मी दूर होती है और मन को शांति भी मिलती है।

वहीं यदि किसी व्यक्ति को मानसिक विकार हो या फिर बहुत ज्यादा गुस्सा आता हो, उसे तांबा धारण करना चाहिए। दरअसल तांबा मंगल को भी अनुकूल करता है ऐसे में मंगल के प्रभाव से व्यक्ति के क्रोध तथा लड़ाकू प्रवृति नियंत्रित रहती है। साथ ही वास्तु के मुताबिक, तांबा के उचित उपयोग से वास्तुदोष को भी दूर किया जा सकता है। माना जाता है कि यदि घर में इससे बने बर्तन या आभूषण का प्रयोग किया जाए तो घर का माहौल शांतिपूर्ण बना रहता है और घर की नकारात्मक ऊर्जा भी दूर हो जाती है।

ग्रह दोष को दूर करने के साथ-साथ तांबा स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है। अगर नियमित रूप से तांबे के बर्तन में रखें पानी का उपयोग किया जाए तो इससे पेट संबंधी रोग जल्द ही दूर हो जाते हैं। वहीं तांबे का कड़ा या ब्रेसलेट पहना जाए तो जोड़ों के दर्द और गठिया जैसे रोग भी दूर होते है। साथ ही तांबे में एंटी-ऑक्सीडेंट की बहुत अधिक मात्रा होती है ऐसे में इसे धारण करने पर कई प्रकार के संक्रामक रोगों से बचाव होता है।

इसके अतिरिक्त तांबे से बने आभूषण धारण करने पर बढ़ती उम्र का प्रभाव भी कम होता है। ये रक्त को शुद्ध करता है जिससे आप बहुत सी बीमारियों से बच जाते हैं। आपको बता दें कि आप तांबे को किसी भी प्रकार से पहनें ये त्वचा के जरिए शरीर में अवशोषित होता है और इसका लाभ शरीर को मिलता है। खून में इसकी कमी दूर होती है। साथ ही तांबा धारण से ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper