एक ऐसी गुफ़ा जिसके अंदर बसी है दूसरी दुनिया, जानकर हैरान रह जायेंगे

दुनिया में कई ऐसी जगहें हैं जिसके बारे में पता ही नहीं होता है. इन विचित्र जगहों में एक जगह ऐसा है जिसके बारे में आप जानेंगे तो आपकी आंखे फटी रह जाएंगी. भले ही लोगों ने दुनिया के कई जगह घूम लिए हों लेकिन इस जगह को नहीं देखा होगा. दरअसल, वियतनाम में बसी इस गुफा के बारे में आप नहीं जानते होंगे. वियतनाम की ‘Hang Son Doong’ नाम की ये गुफा दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है. बताया जा रहा है कि साल 1991 में ‘हो खान’ नामक शख्स ने इसकी खोज की थी, लेकिन पानी की भयंकर गर्जना और अंधेरे के कारण कोई भी गुफा के अंदर जाने की हिम्मत नहीं जुटा पाया. इसके 18 साल बाद यानि, 2009 तक लोग इस गुफा से अंजान रहे.

बताया जाता है कि गुफा के अंदर अपनी एक अलग दुनिया है. साथ ही इसके अंदर से बेहद डरावनी आवाज़ें भी आती थीं. साल 2009 में ब्रिटिश केव रिसर्च एसोसिएशन ने अभियान चला कर पहली बार ‘Hang Son Doong’ की एक झलक दुनिया को दिखाई, लेकिन लोग अभी भी दुनिया की इस अनोखी गुफा के पूरे दृश्य से वंचित थे और इसकी वजह थी एक दीवार. वहीं वैज्ञानिकों ने 2010 में 200 मीटर ऊंची दीवार को पार कर, गुफा के अंदर जाने का रास्ता पता लगाया. वियतनाम के जंगलों में स्थित ये गुफा, वियतनाम की पिछली सबसे बड़ी गुफा से भी लगभग 5 गुना अधिक बड़ी है. बता दें, पहले मलेशिया की ‘Deer Cave’ दुनिया की सबसे बड़ी गुफा थी, लेकिन ‘Hang Son Doong’, ‘Deer Cave’ से भी दो गुना अधिक बड़ी है.

‘Hang Son Doong’ का कुछ हिस्सा टूटा हुआ भी है, जहां आपको एक छोटा सा जंगल देखने को मिलेगा. 2013 में इसे टूरिस्ट्स के लिए खोल दिया गया है, इसके बावजूद हर साल यहां 220 लोगों को ही जाने की अनुमति है. आपको जानकर हैरानी होगी कि ये गुफा 9 किलोमीटर लंबी, 200 मीटर चौड़ी और 150 मीटर ऊंची है. इसके अलावा इसके अंदर एक गर्जती हुई नदी भी बहती है. ये गुफा इतनी बड़ी है कि इसके अंदर स्वंय बादल भी बन जाते हैं. इस सर्च अभियान में करीब दो दर्जन से अधिक लोग शामिल थे, जिनमें पोर्टर, वैज्ञानिक, फ़ोटोग्राफ़र और कैमरामैन शामिल थे.

गुफा के अंदर का दृश्य काफ़ी अद्भुत है. इसके अंदर आपको ‘Hand of Dog’ समेत कई संरचनाएं देखने को मिलेंगी. वियतनाम में बनी इस गुफा के बारे में जानने के बाद यही कहा जा सकता है कि सच में दुनिया गोल है और शायद अभी भी बहुत सी ऐसी अद्भुत चीज़ें हैं, जो हमारी नज़रों से दूर हैं.

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper