एक और न्यूज़ चैनल का सामने आया सर्वे, यहां बीजेपी की हालत बहुत बुरी

दिल्ली ब्यूरो: एक तरफ आसन्न विधान चुनावों में जहां एक तरफ बीजेपी फिर से बाजी मारने का दावा कर रही है वहीँ लगातार आ रहे चुनावी सर्वे बीजेपी के दावे के विपरीत आंकड़े पेश कर रहे हैं। न्यूज़ नेशन चैनल ने अपने सर्वे के जरिए दावा किया है कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है जबकि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की हालत बहुत मजबूत नहीं है और वहाँ कांग्रेस को भारी लाभ मिलता दिख रहा है। न्यूज़ नेशन के इस सर्वे से बीजेपी को तीनो राज्यों में भारी झटका लगता दिख रहा है।

सर्वे में हुए दावों के अनुसार आगमी तीन प्रमुख उत्तर भारतीय राज्य राजस्‍थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों में बीजेपी से सत्ता छिनती नजर आ रही है। उल्लेखनीय है कि इन तीनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में क्रमशः शिवराज सिंह चौहान और डॉ. रमन सिंह की 15-15 सालों से सरकार है। लेकिन चौथी बार उनके लिए राह आसान नहीं है।वहीं, राजस्‍थान अपने पारंपरिक सत्ता परिर्वतन के राह पर अग्रसर है और हर बार सरकार बदलने की रस्म कायम रखते हुए इस साल बीजेपी सत्ता छीनकर कांग्रेस को गद्दी पर बिठाने वाली है।

‘लालू लीला’ का हुआ लोकार्पण ,गडकरी ने कहा संदर्भ ग्रंथ के रूप में साबित होगी ‘लालू लीला’

सर्व में आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 109 से 113 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। जबकि कांग्रेस को 107 से 111 सीटें मिलती नजर आ रही हैं। वहीं अन्य के हाथों में 8 से 10 सीटें मिलने के आसार जताए गए हैं।ऐसे में यह बात बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है कि सरकार कौन बनाएगा। उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में कुल 230 विधानसभा सीटें हैं। यहां सरकार बनाने के लिए कुल 116 सीटों की जरूरत पड़ेगी।

इस सर्वे के नतीजों को मानें तो समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी भी कुछ सीटें जीत सकती हैं, जो चुनाव बाद ‌किसी हाल में बीजेपी के साथ नहीं जाएंगी। जबकि कांग्रेस के साथ उनके आने के पूरे आसार हैं।छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 43 से 47 सीटें मिलने का सर्वे में दावा किया गया है। जबकि कांग्रेस को 36 से 40 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है। इसके अलावा प्रदेश में चुनाव लड़ने की तैयारी कर चुकी कुछ पार्टियों को भी 3 से 7 सीटें मिलती नजर आ रही हैं।

उल्‍लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में कुल 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इसमें सरकार बनाने के लिए 46 सीटों की जरूरत पड़ेगी।अगर इस सर्वे की मानें तो दोनों ही पार्टियों के पास स्‍पष्ट बहुमत जाता नहीं दिख रहा है। जबकि प्रदेश में जनता कांग्रेस व बहुजन समाज पार्टी का गठबंधन निर्णायक भूमिका की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है। ऐसे में कांग्रेस चुनाव बाद इस गठबंधन का दिल खोलकर स्वागत कर सकती है। जैसा कि कर्नाटक में जनता दल सेक्यूलर और बीएसपी के साथ किया तो बीजेपी से सत्ता छिनती दिखाई दे रही है।

राजस्थान में कांग्रेस को 113 से 117 सीटों पर जीत मिलती नजर आ रही है। जबकि बीजेपी के खाते में 71 से 75 सीटें ही आती नजर आ रही हैं। वहीं इसके अलावा दूसरी पा‌‌र्टियों व निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में 10 से 14 सीटें जाने के दावे हैं।उल्लखनीय है कि 200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान बहुमत के लिए कुल 101 सीटों की जरूरत पड़ेगी। लेकिन कांग्रेस इससे आगे निकलती नजर आ रही है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper