एयर इंडिया सेवाओं को करेंगी उन्नत, यात्रियों को लिए बढ़ाई सुविधाएं

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस को टक्कर देने के लिए सरकारी विमानन सेवा कंपनी एयर इंडिया ने अपनी सेवाओं को उन्नत बनाने का निर्णय लिया है। एयर इंडिया ने शुक्रवार को लंबी दूरी के यात्रियों को लुभाने और कमाई बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाले बोइंग विमानों में फर्स्ट और बिजनेस क्लास को और उन्नत बनाया। क्रू-मेंबर को नई वर्दी के साथ सेवाओं में सुधार उस समय किया गया है, जब सरकार ने घाटे में चल रही एयर इंडिया के लिए विनिवेश की योजना अभी रोक दी। उन्नत प्रीमियम क्लास को महाराजा डायरेक्ट नाम दिया गया है और एयरलाइन अपने राजस्व को 4 करोड़ रुपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 6।5 करोड़ रुपए प्रतिदिन तक बढ़ाने की उम्मीद कर रही है।

एयर इंडिया इस वक्त 7 बिलियन कर्ज में डूबी हुई है। एयरइंडिया 43 देशों के लिए हर हफ्ते लगभग 2500 उड़ाने भरता है। अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों में एयरलाइन का हिस्सा करीब 17 प्रतिशत है। एयरलाइन्स की कमाई बिजनेस क्लास और फर्स्ट क्लास पर निर्भर करती है। दूसरी अंतर्राष्ट्रीय एयरलाइंस को टक्कर देने के लिए एयर इंडिया ने अपनी सेवाओं को उन्नत बनाया है। नागरिक उड्डयन सचिव आर एन चौबे ने महाराजा डायरेक्ट की घोषणा करते कहा, किसी भी एयरलाइन के लिए राजस्व का अहम स्रोत बिजनेस और फर्स्ट क्लास होता है। इसलिए दुनिया की किसी भी एयरलाइन के बिजनेस क्लास की बराबरी करने के लिए एयर इंडिया के बिजनेस क्लास को उन्नत बनाने की कोशिश की गई है। उन्होंने कहा कि यात्रियों को उतने ही पैसे में बेहतर अनुभव मिलेगा जितने वे पहले दे रहे थे। उन पर कोई भी अतिरिक्त भार नहीं लगाया जा रहा है। सुधार करने के बाद एयर इंडिया का राजस्व करीब 20 फीसदी तक बढ़ने की उम्मीद है।

इस मौके पर नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि सरकार एयर इंडिया को आज के मुकाबले और बेहतर कंपनी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि एयरलाइन और उसके कर्मचारियों का उसके वित्तीय और विरासत के मुद्दों पर बहुत कम नियंत्रण है, लेकिन वे निश्चत तौर पर सेवाओं में सुधार और एयरलाइन के लिए चमत्कार कर सकते हैं। नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने भी इस मौके पर अपने विचार व्यक्त किए। एयर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) प्रदीप कुमार खरोला ने कहा कि अमेरिका जैसे गंतव्यों पर जाने वाले उसके बोइंग 777 विमान के फर्स्ट और बिजनेस क्लास की सीटों को जुलाई अंत तक उन्नत बनाया जाएगा, जबकि अधिकतर यूरोप जाने वाले बोइंग 787 विमान को उन्नत बनाने में एक महीना और लगेगा। एयरलाइन ने एक बयान में कहा कि अपग्रेड किए गए प्रीमियम क्लास में यात्रियों को नए माहौल का अनुभव और बेहतर साजो-सामान, बेहतर नाइटवियर, ऊनी कंबल एवं ट्रैवल किट प्रदान किए जाएंगे। बयान में कहा गया कि यात्रियों को देखने के लिए व्यक्तिगत आईपैड भी उपलब्ध कराए जाएंगे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper