ऐश, सिर्फ नाम ही काफी है

मुंबई: ऊपर वाला जब भी देता, देता छप्पर फाड़ के। यह कहावत ऐश्वर्या राय बच्चन पर पूरी तरह सटीक बैठती है। नीली आंखों वाली इस हुस्न की मल्लिका को वह सब कुछ मिला, जिससे देश ही नहीं, दुनिया भर में किसी को भी रश्क हो सकता है। चाहे बॉलीवुड हो या हॉलीवुड या फिर फैशन वल्र्ड हर जगह ऐश अपना जलवा बिखेर चुकी हैं। 1 नवम्बर 1973 को कर्नाटक के मंगलोर में जन्मीं ऐश भले ही 45 बरस की हो चुकी हों, लेकिन उनका क्रेज आज भी बरकरार है। रणबीर कपूर और राजकुमार राव जैसे कम उम्र कलाकारों के साथ फिल्मों में ऐश के रोमांस की तपिश हाल ही में दर्शकों ने महसूस की है।

ऐश्वर्या राय बच्चन का नाम आते ही आंखों के सामने हुस्न की उस मल्लिका की तस्वीर आ जाती है, जिस पर से नजरें हटाने का दिल ही नहीं करता। हाल ही में फिल्म ‘फन्ने खां’ में ऐश ने अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेरा। इस फिल्म में वह अपने से काफी छोटे राजकुमार राव के साथ नजर आईं। इन दिनों ऐश्वर्या ‘मी टू’ मूवमेंट को लेकर एक बार फिर से चर्चा में हैं। अपने परिवार के प्रति अगाध श्रद्धा रखने वाली ऐश्वर्या का कहना है कि उनका व्यक्तित्व प्याज के छिलकों की तरह है। कोई भी उनके बारे में सब कुछ पूरी तरह नहीं जानता, यहां तक कि उनके माता-पिता भी नहीं। सलमान खान प्रकरण में भी उन्होंने लंबे समय तक अपने दिल की बात जाहिर नहीं होने दी। हालांकि अपने साथ हुए दुव्र्यवहार को कई सालों तक दिल में दबा कर रखने वाली यह विश्व सुंदरी ‘मी टू’ की चर्चा शुरू होने के बाद खुलकर सामने आ गई।

इस बारे में ऐश कहती हैं कि यह जानकर अच्छा लग रहा है कि मीडिया सजग है और इस समय महिलाओं की आवाज को सही प्लेटफॉर्म मिल रहा है। अब कानून को अपना काम करना है। ऐश ने तो यह तक स्वीकार करने में हिचकिचाहट नहीं महसूस की कि यौन प्रताडऩा बॉलीवुड के लिए कोई नया शब्द नहीं है। उनका मानना है कि अब बड़े पैमाने पर इसकी गंभीरता को समझा जा रहा है। कानून के प्रति जागरूकता और सोशल मीडिया की सजगता के चलते यह संभव हुआ। गौरतलब है कि वर्ष 2002 में ऐश ने सलमान खान के खिलाफ आवाज उठाई थी। ऐश और सलमान के बीच अफेयर था और बाद में दोनों अलग हो गए। उस दौरान ऐश्वर्या ने एक प्रेस स्टेटमेंट जारी किया था, जिसमें सलमान पर आरोप था कि उन्होंने ऐश को फिजिकली और मेंटली एब्यूज किया। उन्होंने तब सलमान खान के साथ किसी भी फिल्म में काम करने से मना कर दिया था। साल 2007 में जब ऐश ने अभिषेक बच्चन से शादी कर ली, उसके बाद यह मामला खत्म मान लिया गया था। आइए इस विश्व सुंदरी के जीवन की कुछ अनजानी सच्चाई के बारे में भी आपको बताते हैं।

सुंदरता का गुमान नहीं : बेंगलुरू और फिर मुंबई में पली-बढ़ी ऐश को छुटपन में समझ नहीं आता था कि सब लोग उन्हें घूरते क्यों रहते हैं। 13-14 साल की उम्र तक भी ऐश को अपनी सुंदरता का गुमान नहीं था। वह यही समझती थीं कि उनसे कोई अपराध हो गया है, इसलिए सब उन पर नजरें गड़ाए रहते हैं। यहां तक कि विद्यार्थी जीवन में उन्होंने सांस्कृतिक गतिविधियों से भी खुद को दूर रखा, ताकि लोगों के आकर्षण का केंद्र न बनें। टीचर्स उन्हें वाॢषकोत्सव के दौरान नाटकों में परी की भूमिका निभाने के लिए कहतीं, तो ऐश तुरंत ना कह देतीं। ऐश के अनुसार, उन्होंने छात्र जीवन के दौरान कभी रोमांस नहीं किया। हालांकि पहली बार जिस अभिनेता में उन्हें कशिश नजर आई, वह थे टॉम क्रूज। ऐश आज भी इस हॉलीवुड सितारे की दीवानी हैं।

पढ़ाई में अव्वल : पढ़ाई में ऐश्वर्या हमेशा अव्वल रहीं। मेरिट के आधार पर उनका चयन लातूर और नासिक के मेडिकल कॉलेज में हुआ था। ऐश की दिली तमन्ना भी यही थी कि डॉक्टर बनें, लेकिन स्कूल ऑफ आॢकटेक्चर में दाखिला पहले मिल गया और वास्तुशास्त्र में उनकी रुचि भी बढऩे लगी। विज्ञान ऐश का पसंदीदा विषय था। हालांकि मेधावी होने के बावजूद मॉडलिंग में प्रवेश के साथ ही उनकी पढ़ाई अधूरी रह गई। शूटिंग पर जाने से पहले भी वह अपना होमवर्क अच्छी तरह कर लेती हैं। किस दृश्य को कितना समय देना है, किस तरह निभाना है, यह सेट पर पहुंचने से पहले तय हो जाता है।

रानी मुखर्जी को लगाया गले : इन दिनों ऐश्वर्या राय की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहे हैं, जिसमें वह अभिनेत्री रानी मुखर्जी को गले लगाती नजर आ रही हैं। यह वीडियो राजकपूर की पत्नी कृष्णा राज की अंतिम यात्रा का है। गौरतलब है कि रानी पहले अभिषेक बच्चन के प्यार में पागल थीं और दोनों शादी करने वाले थे।

अब तक का सफर
– 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया था। इस कम्पटीशन में अलग-अलग देशों की 87 मॉडल्स ने हिस्सा लिया था। 2014 में हुए इस कम्पटीशन में उन्हें बतौर चीफ गेस्ट बुलाया गया था।
– 1997 में ऐश्वर्या ने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत तमिल फिल्म ‘इरूअर’ से की। इसी वर्ष उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा और बॉबी देओल के साथ ‘और प्यार हो गया’ में काम किया।
– ऐश अकेली ऐसी अभिनेत्री है, जिन्होंने पेप्सी और कोका कोला दोनों प्रतिस्पर्धी ब्रांड का विज्ञापन किया है।
– बहुत काम लोग जानते हैं कि उन्होंने क्लासिकल डांसिंग के गुर भी सीखे हैं।
– ऐश को हिंदी और अंग्रेजी के अलावा कन्नड़, मराठी, तमिल और तुलू भाषा का भी ज्ञान है।
– भले ही आज प्रियंका हॉलीवुड में काम कर रही हों, लेकिन ऐश ने सबसे पहले इस इंडस्ट्री में नाम किया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper