ऑनलाइन स्मार्टफोन खरीदने से पहले जान लें ये बातें

लखनऊ: स्मार्टफोन ब्रैंड अपने स्मार्टफोन्स को बेचने के लिए फ्लिपकार्ट, ऐमज़ॉन या दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के साथ साझेदारी करती हैं। ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अपने प्लैटफॉर्म पर इन स्मार्टफोन्स की खरीद पर आकर्षक छूट, कैशबैक और एक्सचेंज ऑफर देती रहती हैं। कई ग्राहक स्मार्टफोन्स को ईएमआई पर भी खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि इससे स्मार्टफोन की कीमत को कई हिस्सों में चुकाने के कारण आसानी होती है। इसलिए अगर आप भी स्मार्टफोन को ई-कॉमर्स वेबसाइट्स से ईएमआई पर खरीदने की सोच रहे हैं तो हम आपको 10 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए…

कीमत में फर्क को चेक करें
अगर ई-कॉमर्स वेबसाइट और स्मार्टफोन ब्रैंड के बीच कोई एक्सक्लूसिव पार्टनरशिप नहीं हुई है तो अलग-अलग वेबसाइट्स पर एक ही स्मार्टफोन की कीमतों में फर्क हो सकता है। इसलिए अपने पसंदीदा स्मार्टफोन को ऐमजॉन इंडिया, फ्लिपकार्ट, पेटीएम और टाटा क्लिक जैसी दूसरी वेबसाइट्स पर खरीदने से पहले उनकी कीमतों में अंतर को चेक कर लें फिर उन्हें अपने बजट के हिसाब से खरीदें।

सबसे बेहतर ऑफर चुनें
ई-कॉमर्स वेबसाइट्स एक ही स्मार्टफोन्स को अलग-अलग बैंकों के साथ पार्टनरशिप करके कई तरह के आकर्षक ऑफर्स देती हैं। इसलिए अपने पसंदीदा स्मार्टफोन को खरीदने के लिए सबसे बढ़िया ऑफर चुनें।

कहीं स्मार्टफोन पुराना या पहले से इस्तेमाल किया हुआ तो नहीं है
ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स पर अब नये मॉडल्स के साथ पुराने या इस्तेमाल किए हुए स्मार्टफोन्स भी बिक रहे हैं। कई बार ऐसा होता है कि आप कम कीमत देखकर उनसे प्रभावित हो जाते हैं और ‘buy’ बटन पर क्लिक कर बैठते हैं। इसलिए किसी भी प्रॉडक्ट को खरीदने से पहले इस बात की जांच कर लें कि कहीं वह स्मार्टफोन पहले से इस्तेमाल किया हुआ तो नहीं है।

ऑफिशल वेबसाइट से स्पेसिफिकेशन को वेरिफाइ करें
ई-कॉमर्स वेबसाइट पर स्मार्टफोन्स के स्पेसिफिकेशन्स को पहचान पाना थोड़ा सा कठिन होता है। कई बार ई-कॉमर्स वेबसाइट ही गलत प्रॉडक्ट डीटेल बता देते हैं। स्मार्टफोन खरीदने से पहले ब्रैंड की ऑफिशल वेबसाइट से स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन्स को वेरीफाई कर लें।

एक्सचेंज ऑफर बेहतरीन डील हो सकता है
अधिकतर ई-कॉमर्स वेबसाइट्स अपने प्लैटफॉर्म्स पर लेटेस्ट स्मार्टफोन्स के लिए एक्सचेंज ऑफर देती हैं। हालांकि ऐसी एक्सचेंज डील्स हर बार हर कस्टमर के लिए लाभदायक नहीं होती हैं लेकिन कई बार ऐसी डील्स बहुत शानदार होती हैं।

रिफंड/रिटर्न पॉलिसीज को चेक करें
भविष्य में किसी खराबी से बचने के लिए अपने पसंदीदा स्मार्टफोन को खरीदने से पहले उसके रिटर्न और रिफंड पॉलिसीज के नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ें।

डिलीवरी टाइम के बारे में स्पष्ट जानकारी लें
अलग-अलग विक्रेता स्मार्टफोन की मांग और उसकी उपलब्धता के अनुसार अलग-अलग डिलीवरी टाइम देते हैं। उसमें ‘फास्टर पेड डिलेवरी’ का विकल्प भी होता है। इसलिए स्मार्टफोन ऑर्डर करने से पहले अच्छे से जांच-परखकर स्मार्टफोन का डिलीवरी टाइम पता कर लें।

खरीदने से पहले ऐक्चुअल वारंटी डीटेल चेक करें
किसी स्मार्टफोन को ऑनलाइन खरीदने से पहले हैंडसेट पर इसकी वारंटी डीटेल्स को चेक कर लें। इससे जुड़े नियम व शर्तों को भी सावधानी से पढ़ें।

सेलर्स के रिव्यू को पढ़ें और रेटिंग चेक करें
अगर कोई स्मार्टफोन ऐमजॉन इंडिया या फ्लिपकार्ट पर बिक रहा है तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह ऑफिशल सेलर ही है। कई ई-कॉमर्स प्लेयर्स अपने प्लैटफॉर्म पर थर्ड-पार्टी विक्रेताओं को भी अपने स्मार्टफोन्स बेचने की परमिशन देती हैं। इसलिए फोन को खरीदने से पहले सेलर्स के रिव्यू को जरूर पढ़ें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper