कभी 90 के दशक में चलता था इन खूंखार विलेन का डंका, लेकिन आज दिखते है बेबस और लाचार

80 और 90 का दशक वह दौर था जब फिल्मो में एक खूंखार विलन की भी उतनी ही जरूरत होती थी जितनी की एक खूबसूरत हीरो की. इस दौर में विलन को बहुत खूंखार और डरावना बनाया जाता था. इन विलन का किरदार इतना जबरदस्त होता था की दर्शको के दिमाग में उनकी ऐसी ही छवि बन जाती थी. उस ज़माने के विलन आज कंही खो से गए है. ये कभी कभार ही नजर आते है. आये एक नजर डालते है उस ज़माने की विलन पर जो आज एकदम बेबस और लाचार से दिखाई देते है.

शाकाल

शाकाल जैसा खूंखार किरदार निभाने वाले कूलभूषण निजी जिंदगी में बेहद सरल और सौम्य कलाकार माने जाते हैं। शाकाल को उस समय सबसे हाईटेक विलन के रूप में दिखाया गया था. उनका खुद का शार्क वाला पूल था। टेबल घूमती थी। वीडियो क्रान्फ्रेंसिंग से वो बाते किया करते थे। खरबंदा अब 74 साल के हो चुके हैं,चेहरे पर बुढ़ापे का कब्जा हो चुका है, चलने के लिए छड़ी का इस्तेमाल करने लगे हैं उनकी आखिरी फिल्म साल 2016 में आई थी.

Source-Google

प्रेम चोपड़ा

बॉलीवुड में वैसे तो आपने कई विलेन्स को देखा होगा लेकिन इनमे से ज्यादा खूंखार और खतरनाक विलेन हैं। बॉलीवुड में प्रेम चोपड़ा ने करीब 380 फिल्मों में काम किया है, जिनमें से करीब 250 रेप सीन शामिल हैं।। शातिर सरपंच से लेकर खतरनाक डॉन तक की भूमिकाओं में प्रेम चोपड़ा ने लोगों का खूब मनोरंजन किया है। अब वो 81 साल के हो चुके हैं। लेकिन फिल्मों में अभी भी सक्रिय है। अभी मार्च के महीने में उनकी फिल्म जीना इसी का नाम है रिलीज हुई थी. प्रेम चोपड़ा के सबसे फेमस डायलाग है जो आज भी बच्चे बच्चे की जुबान पर है. यह डायलाग है “प्रेम नाम है मेरा प्रेम चोपड़ा”.

Source-Google

लोटिया पठान

बीते जमाने के विलेन जीवन के बेटे किरण कुमार ने 90 के दशक में तेजाब, खुदा गवाह जैसी फिल्मों में विलेन का किरदार निभाया। 1988 में फिल्म तेजाब में लोटिया पठान का किरदार निभाने वाले किरण कुमार का ये रोल इतना फेमस हुआ की लोग इन्हें इसी नाम से जानने लगे. किरण का जन्म 1971 में हुआ था. अब उनका फोकस क्लासिक सिनेमा पर रहता है। बमुश्किल वो किसी बड़ी फिल्म में दिखाई देते हैं। बड़े बैनर की बात करें तो उन्हें पिछले दिनों ब्रदर्स में देखा गया था, जिसमें वो पीटर का किरदार निभाते दिखे थे।

Source-Google

गुज्जर सिंह

बॉलीवुड का एक ऐसे दिग्गज कलाकार जिसने अपने निगेटिव किरदार के बदौलत सभी के दिलो में अपना खौफ पैदा कर दिया था। फिल्म मेला में गुज्जर सिंह का किरदार में नजर आने वाले टीनू शर्मा सिर्फ एक्टिंग के लिय नहीं जाने जाते बल्कि ये तो एक्टिंग के साथ साथ डायरेक्शन, प्रोड्यूसर और राइटर जैसे काम भी करते थे। टीनू शर्मा आजकल टीवी पर काम करते है लेकिन यंहा वे गुज्जर सिंह जैसे खूंखार तो बिल्कुल नही लगते.

Source-Google

जीतू शर्मा

सोल्जर और बॉडीगार्ड जैसी फिल्मों में विलेन की भूमिकाओं में नजर आ चुके अभिनेता जीतू वर्मा को-एक्टर के तौर पर बहुत सी फिल्मो में काम किया है। फिल्मों में अभी तक सक्रिय थे लेकिन अप्रैल में उन पर हमला हुआ जिसमें उनकी आंख को काफी चोट लगी।चोट लगने से पहले वो सन ऑफ सरदार में देखे गए थे। वैसे जीतू वर्मा एक्टिंग के अलावा, बॉलीवुड के लोगों को हॉर्स राइडिंग भी सिखाते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper