कर्नाटक उपचुनाव – बीजेपी को झटका ,कांग्रेस-जेडीएस में जीत की ख़ुशी

दिल्ली ब्यूरो : कर्नाटक उपचुनाव के परिणाम सामने आ रहे हैं। अबतक जो परिणाम सामने आये हैं उसमे बीजेपी को भारी झटका लगा है जबकि कांग्रेस -जेडीएस गठबंधन को भारी जीत मिलती दिख रही है। कर्नाटक में तीन लोकसभा और दो विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती अभी भी जारी है। यहां बेल्लारी सीट पर बीजेपी को बड़ा झटका देते हुए कांग्रेस उम्मीदवार बीएस उग्रप्पा ने जीत दर्ज की है। वहीं जामखंडी विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस के आनंद न्यामा गौड़ा ने जीत दर्ज की है। इसके अलावा रामनगर विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पत्नी अनिता कुमारस्वामी ने जीत दर्ज की है। मांड्या लोकसभा सीट पर जेडीएस निर्णायक जीत के करीब है। वहीं शिमोगा लोकसभा सीट पर बीजेपी के बीवाय राघवेंद्र बढ़त बनाए हुए हैं।

पांच में से चार सीटों पर कांग्रेस-जेडीएस की बढ़त पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने ट्वीट किया है। “कर्नाटक में 4-1 रिजल्ट देखकर लग रहा है जैसे कोहली की कप्तानी में भारत ने कोई टेस्ट सीरीज जीती हो ,गठबंधन ने कर दिखाया। “बता दें कि इस उपचुनाव को कांग्रेस-जेडीएस का लिटमस टेस्ट माना जा रहा है। इसके नतीजों का सीधा असर 2019 के लिए कर्नाटक की सियासी जोड़-तोड़ पर पड़ सकता है।

इन उपचुनावों में 54.5 लाख मतदाताओं में से करीब 66 फीसदी ने मतदान किया था। बता दें, जामखंडी में सबसे अधिक 77.17 फीसदी मतदान हुआ था। जिसके बाद रामनगर में 71.88 फीसदी, बेल्लारी (आरक्षित) 63.85, शिमोगा में 61.05 फीसदी और मंड्या में 53.93 फीसदी मतदान हुआ। गौरतलब है, सभी पांच सीटों पर 31 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं इनमे से पांच भाजपा, जेडीएस के तीन और कांग्रेस के दो उम्मीदवार शामिल हैं। जबकि बाकी निर्दलीय के रूप में मैदान में हैं। वहीं, प्रमुख उम्मीदवारों में जेडीएस से मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी की पत्नी अनिता, बेल्लारी से भाजपा विधायक बी.श्रीरामुलु की बहन बी. शांता और शिमोगा से भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष बी.एस.येदियुरप्पा के बेटे बी.वाई राघवेंद्र शमिल हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper