कर्नाटक चुनाव: कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का किया ऐलान

दिल्ली ब्यूरो: इसमें कोई शक नहीं कि पीएम मोदी के अंदाज और पार्टी के रणनीतिकार अमित शाह के सामने कांग्रेस की राजनीति और जातीय समीकरण नहीं चले। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आयी है लेकिन अभी बहुमत से पीछे है। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ आगे की रणनीति पर काम चल रहा है और माना जा रहा है कि अमित शाह अंत तक कोई करिश्मा करेंगे और सूबे में बीजेपी की सरकार बनाएंगे।

इसी बीच खबर रही है कि कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान किया है। हालांकि जेडीएस की तरफ से अभी कोई प्रतिक्रया नहीं आयी है। दूसरी तरफ भाजपा भी नतीजों का इंतजार कर रही है। नतीजों के बाद ही भाजपा भी अपने पत्ते खोलेगी। अगर यही स्थिति अंत तक कायम रहती है तो भाजपा को सरकार बनाने में मुश्किल हो सकती है। कर्नाटक की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर चुनाव हुआ है। दोपहर तक भाजपा स्पष्ट बहुमत हासिल करने की स्थिति में दिखायी दे रही थी लेकिन उसके बाद कांग्रेस ने अपनी स्थिति सुधार ली और भाजपा जादुई आंकड़े से पिछड़ती दिख रही है।

कांग्रेस अपनी सरकार तो नहीं बना पायी लेकिन उसका मत प्रतिशत बीजेपी से अधिक है और यही उसके लिए संतोष की बात हो सकती है। कांग्रेस को 38 फीसदी मत मिले हैं जबकि बीजेपी को 36 फीसदी और जेडीएस को 18 फीसदी मत मिले हैं। मत के हिसाब से कांग्रेस का प्रदर्शन बेहतर कहा जा सकता है लेकिन सीटों के लिहाज से वह बीजेपी से काफी पिछड़ गयी है। सत्तारूढ़ कांग्रेस राज्य की 220, भाजपा 222, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा की पार्टी जनता दल सेक्युलर 199 और गठबंधन की साझेदार बहुजन समाज पार्टी 18 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ रही है। मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) 18, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) दो, स्वराज इंडिया पार्टी 11, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। राज्य में 12 मई को हुए विधानसभा चुनाव में करीब 72.36 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उल्लेखनीय है कि राज्य की 224 सदस्यीय विधानसभा की 222 सीटों पर 12 मई को मतदान हुआ था। आरआर नगर सीट पर चुनावी गड़बड़ी की शिकायत के चलते मतदान स्थगित कर दिया गया था। जयनगर सीट पर भाजपा उम्मीदवार के निधन के चलते मतदान टाल दिया गया था।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper