कहीं आपकी भी कॉल तो नहीं हो रही रिकॉर्ड, इस तरह चेक करके कर सकते हैं अपना बचाव

मोबाइल फोन लोगों के जीवन का अभिन्न अंग बन  चुका है। आज लोगों के लिए बिना मोबाइल फोन के कुछ घंटे बिताना भी नामुमकिन हो जाता है। हालांकि एक तरफ जहां मोबाइल ने तमाम  मुश्किलें आसान  कर दी हैं, वहीं कई परेशानियां  भी खड़ी कर दी हैं। इनमें से फोन टेपिंग यानी कॉल रिकॉर्डिंग बड़ी समस्या बनती जा रही है। आपको पता भी नहीं चलता है और आपकी कॉल्स रिकॉर्ड हो रही होती हैं।

हालांकि कुछ आसान टिप्स अपना कर आप यह जान सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं और इससे आप अपना बचाव भी कर सकते हैं। लेकिन ये उस हालत में संभव नहीं है जब जब सरकारी एजेंसियां ऐसा कर रही हों क्योंकि सरकारी एजेंसियां आम तौर पर टेलीकॉम कंपनियों के सहारे कॉल रिकॉर्ड करती हैं। इस तरीके से आपको पता नहीं चलता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है।

ये टिप्स अपना कर करें अपना बचाव
बीप की आवाज

अगर आपके पास कोई कॉल आती है या आप कहीं कॉल करते हैं और कुछ सेकंड्स या मिनट के बाद बीप की आवाज सुनाई दे तो समझ लें कि कोई कॉल रिकॉर्ड कर रहा है। आप पूछ भी सकते हैं।
Related image

ओवरहीटिंग की समस्या
ये एक आम समस्या है, लेकिन ये समस्या अगर बार बार हो रही है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग इस तरह से भी की जाती है। आपके फोन में इस तरह का सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होता है जो कॉल रिकॉर्डिंग कहीं और भेजता है और लगातार कॉल रिकॉर्ड और सेंड करने की वजह से ओवर हीटिंग की समस्या होती है।

ज्यादा डेटा की खपत
अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आप उतना डेटा यूज नहीं करते हैं फिर भी डेटा जल्दी खत्म हो रहा है तो सावधान हो जाएं। कभी कभी अपना डेटा यूजेज भी चेक करते रहें। इससे ये पता चलेगा कि आपका डेटा गया कहां। कई बार कॉल रिकॉर्डिंग वाले सॉफ्टवेयर ज्यादा डेटा की खपत करते हैं, क्योंकि रिकॉर्डिंग फाइल को रिमोट सर्वर पर सेंड किया जाता है।

अनचाहे मैसेज
अगर आप अपने स्मार्टफोन में लिमिटेड ऐप्स यूज करते हैं, विज्ञापन वाले ऐप्स नहीं हैं फिर भी आपके फोन पर पॉप अप ऐड या मैसेज आ रहे हैं तो ये भी एक वजह हो सकती है, आपका स्मार्टफोन स्पाई किया जा रहा है।
Image result for indian  girl  mobile call

बिना फोन यूज के ऐक्टिविटी
अगर फोन यूज नहीं कर रहे हैं और कोई नोटिफिकेशन भी नहीं है फिर भी स्क्रीन ऑन हो गई है। या फिर साइलेंट मोड खुद से ऑफ हो गया। फ्रंट का कैमरा अचानक शुरू हो गया तो समझें फोन की जासूसी की जा रही है।

माइक आइकॉन
स्मार्टफोन के सबसे ऊपर के पैनल पर अगर बिना किसी जरूरत माइक आइकॉन दिखे तो भी समझें कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है।

शट डाउन होने में ज्यादा वक्त
फोन शट डाउन करते हैं तो ये प्रोसेस तब कंपलीट होता है जब सारे बैकग्राउंड प्रोसेस खत्म होते हैं। अगर कॉल रिकॉर्डिंग या स्पाई ऐप मोबाइल में है तो शट डाउन में थोड़ा वक्त ज्यादा लगता है।

अजीबो गरीब टेक्स्ट मैसेज
अगर ऐसे मैसेज फोन में आ रहे हैं जो आपको समझ नहीं आया है। इसमें अलग तरह के कैरेक्टर्स और सिंबॉल्स हो सकते हैं। इस तरह के मैसेज से भी सावधान हो जाएं।अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके स्मार्टफोन में भी इस तरह की कुछ दिक्कत आ रही है तो फोन का बैकअप लेकर फैक्ट्री रीसेट कर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper