कहीं आपके फोन में भी तो नहीं है यह APP, फ़ौरन करें DELETE नहीं तो…

नई दिल्ली: कीबोर्ड ऐप काफी पॉपुलर होते हैं और इन्हें यूजर्स अपने कीबोर्ड को कस्टमाइज करने के लिए इस्तेमाल करते हैं। Ai।type कीबोर्ड इनमें से एक है। ये ऐप कीबोर्ड को कस्टमाइज करने वाला है। इसके जरिए कीबोर्ड में कई नए फीचर्स भी ऐड किए जा सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप को 40 मिलियन से ज्यादा बार इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया गया था। साइबर सिक्योरिटी फर्म SecureD की एक रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप इजरायल में डेवलप किया गया है और इसे ai।type LTD ने बनाया है। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि गूगल ने इसे प्ले स्टोर से जून में ही हटा लिया था, लेकिन अब भी ये ऐक्टिव है।

ये ऐप प्ले स्टोर पर नहीं है फिर भी अगर आपके स्मार्टफोन में है तो ये प्रीमियम कॉन्टेंट के लिए साइन इन कर सकता है। यह ऐप प्रीमियम सर्विस को सब्सक्राइब कर सकता है और इसके लिए आपका ही मोबाइल डेटा यूज किया जाता है। इतना ही नहीं, रिपोर्ट के मुताबिक ये ऐप बैटरी लाइफ को भी कम करता है, यानी जब इसका इस्तेमाल न किया जा रहा हो फिर भी ये बैटरी ड्रेन करता है।

 

अगर आपके मोबाइल फ़ोन में ये ऐप है तो तुरंत प्रभाव से इसको हटा दे। बता दे, ऐप डाउनलोड करने से पहले थोड़ी सावधानी बरते। गैरजरूरी ऐप्स को अपने फ़ोन में न रखें। अगर ऐसे ऐप डाउनलोड कर रहे हैं जिस पर आप ट्रस्ट नहीं करते हैं तो इसके डेवेलपर के बारे में देखें और इंटरनेट का सहारा लेकर इसके बारे में जरुरी जानकारी इकठ्ठी कर लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper