कहीं आपके फोन में भी तो नहीं खतरनाक वायरस वाले ये ऐप्स

अगर आप मोबाईल पर गेम्स खेलने या तरह तरह की ऐप्स चलाने के शोकिन हैं तो यह खबर आप के  लिए पहुत ही खास है। क्योंकि  Ludo Master जैसी गेम्स या अन्य ऐप्स आपके फोन में खतरनाक किस्म का वायरस पैदा कर रहे हैं।

बतादे चलें कि पूरी दुनिया में एक करीब 1.5 करोड़ मोबाइल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स ‘Agent Smith’ नाम का नया मैलवेयर से प्राभावित हैं। साइबर सिक्युरिटी सोल्यूशन प्रोवाइडर ‘चेक प्वाइंट’ ने जानकारी दी है कि यह मैलवेयर गूगल ऐप्स के रूप में दिखता है जिससे इसका पता लगाना मुश्किल हो जाता है। एजेंट स्मिथ मैलवेयर डिवाइस में पहले से इन्सटॉल्ड ऐप्स को रिप्लेस करके उसका मलीशियस वर्ज़न इन्सटॉल कर देता है। हालांकि गूगल ने वायरस से प्रभावित सभी ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है, तो अगर आपके फोन में भी इनमें से कोई ऐप है तो उसे फौरन अपने फोन से डिलीट कर दें। आइए जानते हैं कौन सी है वह 16 ऐप्स जिसमें ‘एजेंट स्मिथ’ मैलवेयर मौजूद है।

 – Ludo Master – New Ludo Game 2019 For Free

 – Blockman Go: Free Realms & Mini Games

 – Crazy Juicer – Hot Knife Hit Game & Juice Blast

 – Bio Blast – Infinity Battle Shoot virus

 – Shooting Jet

 – Photo Projector

 – Gun Hero — Gunman Game for Free

 – Cooking Witch

 – Color Phone Flash – Call Screen Theme

 – Clash of Virus

 – Angry Virus

 – Rabbit Temple

 – Star Range

 – Kiss Game: Touch Her Heart

 – Girl Cloth Xray Scan Simulator

चेक प्वाइंट के थ्रेट डिटेक्शन रिसर्च के प्रमुख जोनाथन शिमोनोविक ने कहा कि यह मैलवेयर बहुत चुपके से यूज़र के इंस्टॉल किए गए ऐप्लीकेशन को टारगेट करता है, जिसकी वजह से एंड्रॉयड फोन के लिए इससे निपटना आसान नहीं रह जाता। एजेंट स्मिथ को पहली बार थर्ड पार्टी ऐप स्टोर 9Apps से डाउनलोड किया गया था। यह खासतौर पर हिंदी, अरेबिक, रशियन और इंडोनेशिया के लोगों को प्रभावित कर रहा है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- -----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper