कांग्रेस ने नाना पटोले तो BJP ने किशन कठोरे को बनाया स्पीकर पद का उम्मीदवार

मुंबई: उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी सरकार आज महाराष्ट्र विधानसभा में विश्वासमत साबित करेगी। यह गठबंधन शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस ने मिलकर बनाया है। इसके बाद कल यानी रविवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा। शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन में स्पीकर का पद कांग्रेस के खाते में गया है और कांग्रेस ने नाना पटोले को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि बीजेपी ने किशन कठोरे को अपना प्रत्याशी बनाया है।

बता दें कि इससे पहले खबरें आ रही थी कि कांग्रेस स्पीकर पद के स्थान पर डिप्टी सीएम का पद चाहती है। अब कांग्रेस ने विधानसभा स्पीकर के पद को स्वीकार कर लिया है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और उद्धव ठाकरे संग कैबिनेट मंत्री की शपथ लेने वाले बालासाहेब थोराट ने कहा कि नाना पटोले को स्पीकर के लिए उम्मीदवार बनाने का फैसला लिया गया है। बीजेपी ने किसन कठोरे का नाम स्पीकर उम्मीदवार के तौर पर फाइनल किया है।

इस बीच प्रोटेम स्पीकर बदलने से बीजेपी भड़की हुई है। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटील ने शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के गठबंधन पर हमला बोलते हुए कहा है, उन्होंने कालिदास कोलम्बकर को प्रोटेम स्पीकर के पद से हटाकर दिलीप वलसे पाटील को यह जिम्मेदारी दी है। यह कानूनी तैर पर गलत है। पाटील ने कहा, शपथ भी सही ढंग से नहीं ली गई। हम गवर्नर से शिकायत करने जा रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट का रुख भी करेंगे।

कौन है किसन कठोरे
किसन कठोरे ने अपनी राजनीति की शुरुआत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) से की थी। उन्होंने पहला चुनाव अंबरनाथ सीट से लड़ा और शिवसेना के कद्दावर नेता को हराया था। यह सीट 2008 में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हो गई। इस वजह से किसन कथोरे ने 2009 का चुनाव मुरबाड सीट से लड़ा और जीत दर्ज की. 2014 में किसन कथोरे बीजेपी में शामिल हो गए। 2014 और 2019 का चुनाव किसन कठोरे ने मुरबाड सीट से ही जीता।

डिफेंस एक्सपो के लिए गोमती नदी के किनारे 64,000 पेड़ काटने की तैयारी!

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper