काशी में प्रधानमंत्री विकास परियोजनाओं का लोकार्पण कर मिशन 2019 का करेंगे शखंनाद

Published: 11/07/2018 7:24 PM

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 13वीं बार 14 जुलाई को आयेंगे। दो दिवसीय काशी प्रवास के दौरान प्रधानमंत्री जहां अपने संसदीय क्षेत्र को 1000 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे। वहीं काशी और विन्ध्य धरा मिर्जापुर से मिशन 2019 का बिगुल भी फूंकेंगे। इस दौरान उनके सारथी बनेंगे सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ। चुनावी साल में प्रधानमंत्री के इस दौरे को लेकर भाजपा का काशी क्षेत्र भी बेहद उत्साहित है। प्रधानमंत्री के दौरे से पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला भी बुलन्द है। कार्यकर्ताओं ने उनकी सभा में लगभग एक लाख लोगों को जुटाने का संकल्प लिया है। इसके लिए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डा.महेन्द्र पांडेय भी निरंतर प्रयास कर रहे हैं।

बताते चलें कि 14 जुलाई को कचनार, राजातालाब में आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 449.29 करोड़ की लागत की 21 विकास परियोजना का लोकार्पण एवं 487.66 करोड़ लागत की 12 परियोजनाओं का शिलान्यास किया जाना है। प्रधानमंत्री इस अवसर पर वाराणसी-बलिया एमईएमयू ट्रेन का भी शुम्भारम्भ करेंगे। 13वें दौरे में प्रधानमंत्री शहरी गैस वितरण योजना, राजातालाब में पैरिशेबल कार्गो, गोइठहा सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट, हृदय योजना के तहत बनी 24 सड़कें और आईपीडीएस के तहत लाइट प्रॉजेक्ट का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी जापान के सहयोग से बनने वाले कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष, मल्टिलेवल पार्किंग, नमामि गंगे के तहत 26 घाटों का जीर्णोद्धार, स्मार्ट सिटी के तहत आठ चौराहों के विकास, कान्हा उपवन का निर्माण, प्रमुख घाटों के सौंदर्यीकरण तथा पर्यटन विकास से जुड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। दौरे के पहले दिन प्रधनमंत्री सिटी गैस नेटवर्क का लोकार्पण करेंगे।

इसी के साथ काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) और डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) के पांच हजार घरों में पाइप्ड नैचरल गैस (पीएनजी) पहुंचने लगेगी, इससे गैस आधारित मोक्ष धाम, सूबे की पहली डिजिटल मर्च्युरी और दो सीएनजी स्टेशन भी चालू हो जाएंगे। राजनीतिक पंड़ितों का मानना है कि भाजपा इस कार्यक्रम को 2019 के लोकसभा चुनावों के मद्देनजर प्रचार की शुरुआत के रूप में देख रही है। 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से चुनाव लड़ा था और उत्तर प्रदेश में भाजपा ने प्रचार का केंद्र बाबा की नगरी को रखा था। इसके पूर्व 12 मार्च को प्रधानमंत्री फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ काशी आये थे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
-----------------------------------------------------------------------------------
loading...
E-Paper