किन्नर पुरुष ने दिया एक बच्ची को जन्म

हेलसिंकी: यूरोपीय देश फिनलैंड में दुनिया में पहली बार एक किन्नर जिसने हार्मोन सर्जरी के जरिए अपने आप को पुरुष बनाया। उसके बाद अपने ही पूर्व पति से बच्चे की इच्छा रखते हुए अपना लिंग परिवर्तन नहीं कराया। पुरुष बनने के बाद उसने एक बच्ची को जन्म देकर सारी दुनिया को हैरत में डाल दिया है।

स्थानीय मीडिया के अनुसार किन्नर पुरुष से जन्मी बच्ची का वजन 4 किलो और जन्म के समय बच्ची की लंबाई 53 सेंटीमीटर थी। किन्नर के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। 30 साल उम्र की यह किन्नर 2015 तक महिला किन्नर के रूप में जानी जाती थी। इसके बाद इसने टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के माध्यम से वैधानिक रूप से अपना लिंग परिवर्तन करा लिया। इसने अपने लिंग की सर्जरी नहीं कराई, क्योंकि वह अपने पति से गर्भधारण करना चाहती थी।

इंग्लैंड के कानून के अनुसार हार्मोन थेरेपी से अगर कोई महिला से पुरुष बनना चाहता है। उसे साबित करना होता है, कि बच्चा पैदा करने में सक्षम नहीं हैं। इसके लिए उसे कई परीक्षणों से गुजरना पड़ता है। यह सारी दुनिया के लिए एक असाधारण मामला है। इस किन्नर दंपति ने हार्मोन थेरेपी स्थगित रखने का फैसला किया। बच्चे पैदा करने वाले पुरुष का मासिक धर्म लौट आया। एक बच्चे की मां बनने में सफल हुई अथवा हुआ।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper