किसी को भी हो सकती है ये गंभीर बीमारी, इससे पहले जान लें उपाय

हाल के दिनों में देश और दुनिया में थाइराइड के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अगर आपकी ऐसे किसी व्यक्ति को जानते हैं जो थाइराइड की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ये जानकारी उन्हें जरूर दें, क्योंकि ऐसा करने उन्हें इसका बड़ा फायदा मिल सकती है।

यहां सबसे पहले बता दें कि अधिकांश लोगों को ऐसा लगता है कि थाइरोइड एक गंभीर बीमारी है, जबकि असल में यह हमारे शारीर में पाया जाने वाला एक हार्मोन है, जिसके बढ़ जाने की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

थाइराइड हार्मोन का बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा महिलाओं में ही होती है, इस वजह से महिलाओं में पीरियड आने में परेशानी, बैचैनी और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है। थाइरोइड हार्मोन के शारीर में बढ़ जाने पर कुछ कई लोग मोटापे का शिकार होने लगते हैं जबकि कुछ लोगों को काफी दुबला भी बना देता है।

थाइराइड के मरीजों के लिए खास

अगर आपका थाइरोइड काफी बढ़ गया तो आप अधिक आयोडीन (नमक) का सेवन करने से बचें।

थाइरोइड ग्लैंड में आयोडीन की ज्यादा मात्रा होने से यह और भी बढ़ सकता है।

अगर हो सके तो बिना नमक वाले भोजन का ही सेवन करें

थाइरोइड के मरीजों के साथ बैचैनी और नींद ना आने की परेशानी भी होती है।

इसलिए थाइरोइड के मरीजों को कैफीन का सेवन कम से कम करना चाहिए।

थाइरोइड से पीड़ित लोग चाय काफी या अन्य कैफीन युक्त पदार्थों का सेवन न करें तो यह अच्छा है।

अगर शराब का सेवन करते हैं तो इससे दूसर रहें।

रेड मीट यानी की मटन और बीफ आदी के सेवन भी करें परहेज

डालडा और घी का भी सेवन भी कम से कम करे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper