किसी संजीवनी बूटी से कम नहीं हैं इस पेड़ के पत्ते, कहीं मिल जाएं तो छोड़ना मत

कड़ी पत्ते का इस्तेमाल भारतीय रसोई में ज्यादातर तड़का लगाने के लिए किया जाता है। साउथ इंडियन खाने की हर डिश में करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता हैं, क्योंकि यह ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी कई प्रकार से फायदेमंद होता है।

कड़ी पत्ते के जबरदस्त फायदे

कड़ी पत्ते से भी वजन कम किया जा सकता है। जल्द वजन कम करने के लिए इसका 1 महीने तक लगातार सेवन करना फायदेमंद होता है। रोजाना खाली पेट 3 महीने तक 6-8 कड़ी पत्तियो का सेवन डायबिटीज रोगियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। साथ ही यह डायबिटीज के चलते वजन बढ़ने की समस्या को काफी हद तक कम कर देता है। कड़ी पत्ते में ब्लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण होते हैं, जो दिल की बीमारियों से बचाते है। खाने में कड़ी पत्ते के अलावा इसे कच्चा चबाना भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्म घी में कड़ी पत्ते का रस मिला कर उसमे चीनी और काली मिर्च मिलाए। फिर इसे उबाल ले और ठंडा करके पीने से लीवर मजबूत रहता हैं।

भीगे हुए बादाम और 10-15 कड़ी पत्ते पानी के साथ पीस ले। फिर इस पेस्ट को सिर पर लगा कर हल्का मसाज करे। थोड़ी देर बाद शैम्पू से धो ले। हफ्ते में सिर्फ एक बार ऐसा करने से सफेद बाल काले होने लगेंगे।

गिरते बालों और डैंड्रफ को करे कम – बालों के इन दो बड़े प्रॉब्लम का एक सिंपल सॉल्यूशन है – करी पत्ता। करी पत्ता डैंड्रफ को कम करता है और बालों के बढ़ने में भी मदद करता है।

इसे कैसे तैयार करें – बिल्कुल मुलायम करी पत्ते को थोड़े से दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें। इसे हर दूसरे दिन लगाएं और बालों से डैंड्रफ को कोसों दूर भगाएं।

करी पत्ते का तेल – ये आपके बालों के लिए फायदेमंद है। ये समय से पहले बालों का सफेद होना रोकता है और उन्हें जड़ो से मजबूत बनाता है। इसकी खुशबू इस तेल को और भी यूज़र-फ्रेंडली बनाती है।

इसे कैसे तैयार करें – एक पैन में थोड़ा नारियल तेल गरम करें और उसमें साफ और सूखे करी पत्ते को मिलाएं। जब पत्तों का रंग बदल जाएं, तो गैस बंद कर दें और इसे ठंडा होने दें। अब अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करके पत्तों को तेल में मैश करें। इसके बाद इसे छान कर, पत्तों को अलग कर लें। आपका तेल लगाने के लिए तैयार है।

पिंपल और पिंपल मार्क्स को करे कम – पिंपल्स और मार्क्स के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाने की क्या ज़रूरत? इनसे छुटकारा दिलाने के लिए करी पत्ता आसान तरीका है। ये एक्ने-प्रोन एरिया को आराम और ठंडक पहुंचाता है। इतना ही नहीं, इसके रेगुलर इस्तेमाल से पिंपल्स मार्क्स भी खत्म हो जाते हैं।

ऐसे बनाएं इसे – करी पत्ते को धो लें और पीस कर पेस्ट बना लें। इसमें लेमन जूस मिलाएं और प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए इसे हर दूसरे दिन लगाएं।

ये है एक फेस पैक भी – करी पत्ते हमारे चेहरे पर चमक लाने का काम भी करता है। करी पत्ते से बना फेस मास्क चेहरे की फाइन लाइन की समस्या दूर करता है और चेहरे के ग्लो को बरकरार रखता है।

इसे ऐसे करें तैयार – करी पत्ते को धूप में सूखा लें और उन्हें क्रश करके पाउडर बना लें। इसमें थोड़ी मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाएं। अब इसमें कोई भी तेल मिला लें। इसे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper