कुंभ मेला 2019: रोडवेज की शटल बसें 18 दिनों तक फ्री सफर कराएंगी

प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ मेले तक श्रद्धालुओं को पहुंचाने वाली रोडवेज की शटल बसें 18 दिनों तक फ्री सफर कराएंगी। दरअसल, परिवहन निगम ने छह छोटे बड़े स्नान की तिथियां तय की हैं। हर तिथियों के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक शटल बसें फ्री में चलेंगी। इस दौरान यूपी समेत अन्य राज्यों से प्रयागराज पहुंचने वाली रोडवेज बसों का ठहराव कुंभ क्षेत्र के छह सेटलाइट बस अड्डों पर होगा। जहां से मेला क्षेत्र तक श्रद्धालुओं को शटल बसें नि:शुल्क पहुंचाएंगी। अन्य दिनों में शटल बसों से सफर करने पर श्रद्धालुओं को किराया देना होगा। 

परिवहन निगम के अपर प्रबंध निदेशक बीआरडी तिवारी ने स्पष्ट किया है कि 48 दिनों तक चलने वाले कुंभ मेले के दौरान छह स्नान की तिथि घोषित की गई हैं। हर स्नान पर तीन दिनों तक शटल बसें मेला क्षेत्र तक नि:शुल्क श्रद्धालुओं को आवागमन कराएंगी। इस दौरान प्रयागराज के आउटर पर अस्थाई सेटलाइट बस अड्डों पर ठहराव करने वाली बसों के यात्रियों को मेला क्षेत्र पहुंचाने के लिए पांच सौ शटल बसें संचालित की जाएगी। वहीं कुंभ का पहला शाही स्नान 15 जनवरी दिन मंगलवार मकर संक्रांति से महाकुंभ शुरू हो रहा है। 
 
प्रयागराज के आउटर पर होगा रोडवेज बसों का ठहराव 
कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज में चारों दिशाओं से पहुंचने वाली बसों को आउटर पर ही रोका दिया जाएगा। यहां से यात्रियों को कुंभ मेला स्थल तक ले जाने के लिए पांच सौ शटल बसों की सेवाएं मेला क्षेत्र तक पहुंचाएंगी। शटल बसों को प्रयागराज भेजे जाने का काम भी शुरू हो गया है। इन बसों में स्नान वाले दिन, उससे एक दिन पहले एक दिन बाद तक श्रद्धालुओं से किराया नहीं लिया जाएगा। मसलन मकर संक्रांति 15 जनवरी को है। ऐसे में शटल बसें 14 व 16 जनवरी को श्रद्धालुओं को फ्री सफर की सुविधा मिलेगी। बाकी दिनों में श्रद्धालुओं से शटल बसें पांच, दस व पंद्रह रुपए किराया लेगी। 

स्नान की छह तिथियों के दौरान बसें फ्री में सफर कराएगी

’    15 जनवरी, मकर संक्रांति    (14, 15, और 16 जनवरी)
’    21 जनवरी, पौष पूर्णिमा     (20, 21 और 22 जनवरी )
’    4 फरवरी, मौनी अमावस्या    (03,04 व 05 फरवरी )
’    10 फरवरी, बसंत पंचमी    (09, 10 व 11 फरवरी )
’    19 फरवरी,  माघी पूर्णिमा    (18, 19 और 20 फरवरी) 
’    4 मार्च- महाशिवरात्रि    (03, 04 व 05 मार्च ) 

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper