कुंभ से पहले ही गंगा को निर्मल और अविरल बना दिया जाएगा : नितिन गडकरी

लखनऊ ब्यूरो । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत कुकरैल नाले पर 3 एमएलडी क्षमता का सीवेज शोधन संयत्र का निरीक्षण किया। इसके शुरू होने से गोमती में नाले का पानी शुद्ध होकर गोमती में जायेगा।
निरीक्षण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की पानी तो साफ है लेकिन बहुत कम मात्रा में पानी शुद्ध होकर नदी में आ रहा है। इसे बढ़ाने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि 2019 में कुंभ से पहले ही गंगा को निर्मल और अविरल बना दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि नमामि गंगे परियोजना में प्रधानमंत्री चाहते हैं कि गंगा अविरल और निर्मल बने। आज गडकरी इस विभाग के मंत्री हैं, उन्होंने हमें बड़ा सहयोग किया है। गंगा उत्तर प्रदेश में सबसे बड़े हिस्से से होकर गुजरती है। हमें कुम्भ से पहले गंगा को अविरल और निर्मल बनाना ज़रूरी है।

हम गंगा की सफाई के लिए कई तकनीक अपना रहे हैं। एसटीपी लगाकर हम काम कर रहे हैं लेकिन उसमें खर्च बहुत है। जो बैग यहां लगा है ऐसे 4 बैग यहां लगेंगे। शुद्ध पानी यहां दिखाई देगा। जिन नालों को टेप नहीं किया जा सका। जहां काम चल रहा है, वहां इस विधि का प्रयोग करेंगे ताकि कुम्भ में अविरल निर्मल गंगा मिल सके। 3-4 तकनीक हम अपना रहे उसमें से एक विधि ये है।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एलान किया है कि पूरा सहयोग इस काम के लिए देंगे। हमने तय किया है कि हम छोटे बड़े सभी नालों में काम करेंगे। एक भी नाला नहीं छूटेगा। और भी पैसा लगेगा तो हम देंगे। पहली बार यूपी में ये काम शुरू हुआ है। 15 साल इस काम को चलाने वाले को हम ये पैसा वापस करेंगें। मथुरा में भी काम चल रहा है। हम इस पानी को बेचने का भी काम करेंगे। इस पानी का और भी प्रयोग हो सकेगा। इस पानी को पीने के लिए नहीं करेंगे लेकिन अन्य उपयोग में लाया जा सकेगा।

योगी आदित्यनाथ और नितिन गडकरी ने कुकरैल एसटीपी का निरीक्षण किया

हम तो सुझाव देंगे कि इस पानी को कंस्ट्रक्शन काम मे लगाया जाए, सिंचाई में लगाया जाए। हम रोड में भी प्लास्टिक का प्रयोग कर रहे हैं। कुम्भ के पहले ये काम करना कठिन है लेकिन हम इसे कर रहे हैं।

इस मौके पर नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, नगर आयुक्त इंद्रमणि त्रिपाठी समेत अन्य लोग उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- --------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper