कुछ ऐसे टिप्स जो आपके दांताें की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे

लखनऊ: मोतियों की तरह चमकते हुए दांत हमेशा आपकी मुस्कान में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कई बार हम अपने शरीर की फिटनेस और चेहरे की खूबसूरती निखारने के चक्कर में अपने दांतों की देखभाल करना भूल जाते हैं। दांतों की सेहत को नजरअंदाज करने का नतीजा यह होता है कि वक्त के साथ-साथ हमारे दांतों में पीलापन आने लगता है और उनकी सेहत भी बिगड़ने लगती है। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जो आपके दांताें की खूबसूरती में चार चांद लगा देंगे। तो आइए जानते हैं क्या है वो टिप्स :-

नींबू का रस
नींबू मसूड़ों के लिए फायदेमंद है। नीबूं का रस निकालकर उतनी ही मात्रा में पानी मिलाकर खाने के बाद कुल्ला करें। नीबूं के छिलके में ब्लीचिंग प्रॉपर्टी होती है इसलिए इससे दांतो को रगड़ने से दांतों में चमक आती है।

नारियल का तेल
दांतो की सफेदी के लिए नारियल के तेल को टूथब्रश पर लगाकर पांच मिनट तक दांत साफ करें। ऐसा करने से दांत तेल की तरह चमक उठेंगे।

नीम करें बैक्टीरिया का खात्मा
नीम के दातुन का उपयोग पुराने समय से ही दांत साफ करने के लिए किया जाता रहा है। यह नेचुरल एंटीबैक्टिीरियल और एंटीसेप्टिक है। नीम में दांतों को सफेद बनाने व बैक्टीरिया को खत्म करने के गुण पाए जाते हैं। रोजाना नीम की दातून से दांत साफ करें।

संतरे के छिलके
संतरे के छिलके और तुलसी के पत्तों को सुखाकर पाऊडर बना लें। ब्रश करने के बाद इस पाऊडर से दांतों पर हल्के से रोजाना मसाज करें।

सोडा पीलापन करे दूर
बेकिगं सोडा भी दांतों की पीलापन खत्म करने का अच्छा उपाय है। इसलिए ब्रश करने के बाद थोड़ा सा बेकिंग सोडा लेकर दांत साफ करें। इसके अलावा बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं और इससे एक मिनट तक दांत साफ करें।

स्ट्रॉबेरी बनाए चमकदार
टेस्टी स्ट्रॉबेरी पसंद करने वालों के लिए यह दांत साफ करने का शानदार तरीका है। इसमें मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। स्ट्रॉबेरी को पीसकर इसके पल्प में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश करने के बाद दांतों पर लगाएं। इससे भी दांत चमकाए जा सकते है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper