कुम्भ मेले में 10 हजार होमगार्ड मुस्तैदी से करेंगे ड्यूटी: जीएल मीना

लखनऊ ब्यूरो। स्थापना वर्ष 1963 में मात्र 2000 होमगार्ड थे, आज प्रदेश भर में लगभग 90,000 होमगार्ड ड्यूटी पर तैनात हैं, यह बड़े गौरव की बात है। इसी गौरवमयी परम्परा में अभी मध्य प्रदेश विधान सभा निर्वाचन में प्रदेश के 12,000 होमगार्ड और राजस्थान विधान सभा निर्वाचन में प्रदेश के 3,000 होमगार्ड की तैनाती की गई। अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के कुम्भ मेले में 10,000 होमगार्ड मुस्तैदी से ड्यूटी करेंगे। यह बात डीजी होमगार्ड जीएल मीना ने गुरुवार को होमगार्ड मुख्यालय के स्थापना दिवस पर कही।

जीएल मीना ने कार्यक्रम स्थल की उच्चकोटि की साज-सज्जा के लिये कर्मचारियों की प्रशंसा करते हुये उन्हें पुरस्कृत करने की घोणा की। उन्होंने स्वयं को होमगार्ड विभाग के परिवार का सदस्य बताते हुये हर समय उनके कल्याण के कार्यों के लिये तत्पर बताया। ड्यूटी पर दिवंगत 37 जवानों को 5 लाख प्रत्येक जवान को बीमा राशि दी गयी। यह 54 जवानों को शीघ्र दी जायेगी।

इसी प्रकार 35 मृतक होमगार्ड को 3 लाख प्रत्येक को आर्थिक सहायता, 42 को कुल 3,81,721 रूपये की चिकित्सा प्रतिपूर्ति, 19 मेधावी पुत्र/पुत्रियों को कुल 1,62,000 की छात्रवृत्ति एवं 04 को दाह संस्कार के लिये 12,000 की धनराशि दी जा रही है।

होमगार्ड मुख्यालय पर स्थापना दिवस धूमधाम से मना

मीना ने कहा कि आज ही इतिहास में पहली बार दिल्ली के विज्ञान भवन में भारत के राष्ट्रपति द्वारा होमगार्ढ विभाग के एसके सिंह, डिप्टी कमाण्डेन्ट जनरल, मुख्यालय, सन्तोष कुमार, मण्डलीय कमाण्डेन्ट आगरा, सुरेन्द्र सिंह, मण्डलीय कमाण्डेन्ट कानपुर एवं शेर प्रताप सिंह, निरीक्षक को राष्ट्रपति के सराहनीय सेवा एवं विशिष्ट सेवा पदक के अलंकरण से विभूषित किया गया।

जीएल मीना ने 19,000 रिक्त पदों पर शीघ्र होने वाली होमगार्ड की भर्तियों को शासन की मंशानुरूप पूरी ईमानदारी एवं पारदर्शिता से किये जाने की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने पारस्परिक समन्वय, सामंजस्य एवं सौहार्द से होमगार्ड विभाग को नई ऊँचाईयों पर ले जाने का संकल्प दिलाया और होमगार्ड विभाग के उत्तरोत्तर विकासोन्मुखी 55 वर्ष पूर्ण होने पर बधाई दी।

इस अवसर पर संजीव शुक्ला, कमाण्डेन्ट, सीटीआई, एमएम अंसारी, वित्त नियंत्रक, सुनील कुमार, एसएसओ, सुभाष राम, राजेन्द्र सिंह, स्टाफ अधिकारी, जिला कमाण्डेन्ट धमेन्द्र विश्वकर्मा, मुन्नूलाल, चिकित्साधिकारी डा. पी.प्रकाश्, डा. पारूल सक्सेना सहित बड़ी संख्या में कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper