कैंसर की शुरुआत में शरीर देता है ये 10 संकेत

दोस्तों कैंसर एक बहुत ही भयानक बीमारी है जिसकी चपेट में आने से काफी सारे लोगों की जान जा चुकी है। आज दुनिया में बहुत ज्यादा मरीज इसकी चपेट में हैं। इस बीमारी के बारे में कम पता होने की वजह से इस बीमारी को हम सही स्टेज पर नहीं पहचान पाते हैं। जिसकी वजह से मरीज को बचाना बहुत मुश्किल हो जाता है आज हम आपको कैंसर के लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिनके ऊपर ध्यान देने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है।

1. पेशाब में खून

अगर पेशाब में खून निकले तो यह ब्लड या फिर किडनी का कैंसर हो सकता है। लेकिन यह केवल इन्फेक्शन भी हो सकता है। अच्छा रहेगा कि आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

2. पाचन में दिक्कत

अगर आपको खाना पचाने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत हो रही है। तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 3. कफ या गले में खिचखिच

अगर गले में कफ या लंबे समय तक खराश की समस्या बनी रहती है। और खांसने पर खून भी आता है तो सावधानी बरतें हैं। जरूरी नहीं है यह कैंसर ही है लेकिन ज्यादा देर तक कफ बना रहे तो आपको सावधानी बरतनी चाहिए।

4. दर्द बरकरार रहना

हर तरह का दर्द कैंसर की निशानी नहीं होता लेकिन अगर दर्द लगातार बना रहे हैं तो वह कैंसर भी हो सकता है। जैसे कि सिर में दर्द बने रहने का मतलब यह नहीं कि आप को ब्रेन कैंसर ही हो लेकिन डॉक्टर से मिलना बहुत जरूरी है। पेट में दर्द अंडाशय का कैंसर भी हो सकता है।

5. तिल जैसा निशान

मोटा तिल जैसा दिखने वाला हर निशान तिल ही नहीं होता ऐसे किसी भी निशान के त्वचा पर होने पर डॉक्टर को जरूर दिखाएं। ये स्किन कैंसर की शुरुआत भी हो सकता है

6. अगर घावं ना भरे

अगर कोई भी जख्म तीन हफ्ते के बाद भी नहीं भरता है तो डॉक्टर को दिखाना बहुत ही जरूरी है।

7. पीरियड्स ना रुके

अगर मासिक चक्र के बाद भी रक्तस्राव नहीं रुकता है। तो महिलाओं को ध्यान देने की जरूरत है यह सर्वाइकल कैंसर की शुरुआत भी हो सकता है।

8. वजन का घटना

किसी का भी वजन आसानी से नहीं घटता लेकिन अगर आप बिना किसी कोशिश के दुबले हो रहे हैं। तो जरूर ध्यान देने की बात है। यह कैंसर का संकेत हो सकता है।

9. गांठों का होना

बॉडी के किसी भी हिस्से पर अगर कोई गांठ महसूस हो तो उस पर जरूर ध्यान दें। हलाकि हर गांठ ख़तरनाक नहीं होती है स्त-न में गांठ होना स्त-न केंसर की तरफ इशारा करता है इसे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

10. निगलने में तकलीफ होना

ये गले के कैंसर का अहम संकेत है गले में तकलीफ होने पर आमतौर पर लोग नर्म खाना-खाना शुरु कर देते हैं जो कि सही नहीं है ऐसी कोई भी समस्या होने पर डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper