कैसे करें अपने फोन से बेहतर फोटोग्राफी?

पहले जहां फोन में कैमरा सिर्फ नाम के लिए लगा होता था वहीं अब स्मार्टफोन कैमरे डिजिटल कैमरों को टक्कर दे रहे हैं। बाजार में नोकिया लूमिया 1020 में 41 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है जो स्मार्टफोन के साथ कैमरे की तरह भी प्रयोग किया जा सकता है।

इसके अलावा 15,000 से ऊपर के सभी स्मार्टफोन में 8 से 13 मेगापिक्सल के कैमरे लगे हुए है जो अच्छी स्टिल फोटो सपोर्ट देते है लेकिन अक्सर हमने देखा है फोन से फोटो खींचने के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि डिजिटल कैमरों की तरह फोन में कम ऑटो फीचर होते हैं। हम आपको आज फोन से फोटो खीचनें के दौरान 5 ऐसी बातों के बारे में बताएंगे जिससे आप ज्यादा बेहतर तरीके से फोटोग्राफी कर सकते हैं। सब्जेक्ट के पास जाएं फोन में ज्यादा जूम सपोर्ट नहीं होता है और अगर होता भी है तो वो डिजिटली जूम होता है यानी वो आपकी स्क्रीन में तस्वीर को बड़ा करता है न कि उसका लेंस उसे करीब लाता है इसलिए जितना हो सके जूम का प्रयोग न करें और फोटो खींचने वाले सब्जेक्ट के पास खुद जाएं।

सब्जेक्ट के पास जाएं:- फोन में ज्यादा जूम सपोर्ट नहीं होता है और अगर होता भी है तो वो डिजिटली जूम होता है यानी वो आपकी स्क्रीन में तस्वीर को बड़ा करता है न कि उसका लेंस उसे करीब लाता है इसलिए जितना हो सके जूम का प्रयोग न करें और फोटो खींचने वाले सब्जेक्ट के पास खुद जाएं।

ग्रीड लाइन का प्रयोग करें:- ग्रिड लाइन का फीचर आजकल सभी फोन्स में होता है ये लाइन आपकी स्क्रीन को 9 अलग-अलग भागों में बांट देती है जो फोटो खींचते टाइम सब्जेक्ट को ज्यादा बेहतर तरीके से सेट करने में मदद करती है।

दोनों हाथों का प्रयोग करें:- स्मार्टफोन में फोटो खींचने समय हमारा हांथ हिलता रहता है इसीलिए आपने अक्सर देखा होगा फोन की फोटो ब्लर यानी धुंधली हो जाती हैं। इसके लिए आप दोनों हाथों से फोन को पकड़कर फोटो खींचे।

टैप करना सीखें:- टच स्क्रीन फोन में कैमरा ऑन करने पर आप सभी ने एक बक्स देखा होगा, हम जब भी स्क्रीन के किसी भाग में उंगली रखते हैं वहीं पर वो बाक्स बन जाता है, दरअसल ये ऑटो एक्सपोजर है जो फोटो में किस भाग को आप ज्यादा हाइलाइट करना चाहते हैं उसी भाग को वो अपने आप एक्सपोज कर उसे साफ कर देता है, इसके लिए सब्जेक्ट पर फोकस करके आराम से ऑटो एक्सपोजर का प्रयोग करें।

कैमरा एप्लीकेशन इंस्टॉल करें:- गूगल प्ले, आई स्टोर के अलावा विंडों स्टोर में कई कैमरा एप्लीकेशन उपलब्ध है इन एप्लीकेशनों की मदद से आप फोन की फोटो में न सिर्फ इफेक्ट दे सकते हैं बल्कि इससे अपनी फोटोग्राफ को क्रिएटिव भी बना सकते हैं।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper