कोरोना के बाद अब आया हंता वायरस, चीन में पहली मौत, जानें क्या है इसके लक्षण

पेइचिंगः चीन से फैले कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया में 15 हजार से अधिक लोगों की जान ले चुका है। एक देश से दूसरे देशों तक पहुंचे कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। इसी बीच चीन में एक और वायरस सामने आ गया है। वह है हंता वायरस। हंता वायरस से चीन में एक व्यक्ति के मौत की भी खबर आ रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार चीन के यूनान में एक व्यक्ति की सोमवार को हंता वायरस से मौत हो गई। बताया जा रहा है कि वह शाडोंग प्रांत से लौटा था। जांच हुई तो उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया।

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स द्वारा इसकी जानकारी दिए जाने के बाद लोगों में डर पैदा हो गया है। कहीं कोरोना वायरस की तरह यह भी न फैल जाए। जानकारों की माने तो हंता वायरस कोरोना वायरस इतना खतरनाक नहीं है। यह इंसान के चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से फैलता है। सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार चूहों के घर के अंदर आने-जाने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है।

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार हंता वायरस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में नहीं जाता है। लेकिन यदि कोई व्‍यक्ति चूहों के मल, पेशाब आदि को छूने के बाद अपनी आंख, नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस से संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। इसकी चपेट में आए व्यक्ति को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper