कोरोना मामलों का पता लगाने सरकार ने जारी की मोबाइल एप, जानें कैसे करेगी काम

नई दिल्ली। भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। इस बीच भारत सरकार ने ‘आरोग्य सेतु’ (Aarogya Setu) नामक ऐप लॉन्च किया है, जो यूज़र को बताएगा कि कहीं वे कोरोना वायरस से संक्रमित किसी शख्स के संपर्क में तो नहीं आए।

यह चेक करने के लिए ऐप फोन की लोकेशन और ब्लूटुथ इस्तेमाल करेगा। अगर यूज़र किसी हाई रिस्क वाले इलाके में हुआ तो ऐप उन्हें टेस्ट करवाने की सलाह देगा। पिछले कुछ दिनों से इस ऐप के बीटा वर्जन की टेस्टिंग की जा रही थी और रिलीज हुए स्टेबल वर्जन में बीटा वर्जन वाले लगभग सभी फंक्शन दिए गए हैं।

The Next Web ने इस ऐप को सबसे पहले स्पॉट किया था। पब्लिकेशन के मुताबिक आरोग्य सेतु ऐप फंक्शन करने के लिए संक्रमित लोगों का सरकारी डेटाबेस इस्तेमाल में ला रहा है। हालांकि, इसे लेकर सरकार की तरफ से कुछ साफ नहीं किया गया है। रिपोर्ट्स के अनुसार यह ऐप डिवाइस से यूजर के डेटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है।

एनक्रिप्शन कोड जानने के बाद यह यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है। इसके बाद यूजर को पता चल जाता है कि वे किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति से संपर्क में आए थे या नहीं। ऐप में यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा गया है और इसीलिए डेटा को किसी थर्ड पार्टी ऐप के साथ शेयर नहीं किया जाता है।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper