कोविड-19 : सुपर हीरो का साथ, तो चिंता की क्या बात

लखनऊ : कोरोना (कोविड-19) के सुपर हीरो वायरस के हर हमले को नाकाम करने की पूरी ताकत रखते हैं। इसलिए जब तक सुपर हीरो का साथ है, तब तक आपको बहुत चिंता करने की जरूरत नहीं है, सिर्फ जरूरत उनके सही तरीके से इस्तेमाल करने की है । विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी इन्हीं सुपर हीरो पर फोकस कर रहा है। ​स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी इन तीनों सुपर पावर के साथ चलने की बात की है। मिलिए कोविड-19 के सुपर हीरो से नाम से एक पोस्टर भी जारी किया गया है, जिसमें साबुन, मास्क और अल्कोहल आधारित हैण्ड सैनिटाइजर को इस वायरस का सही मायने में मुकाबला करने वाले सुपर हीरो के रूप में प्रदर्शित किया गया है।

पहला सुपर हीरो : पोस्टर के जरिये सन्देश दिया जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रहना है, तो साबुन और पानी से बार-बार अच्छी तरह से हाथ धोएं। बाहर से जब भी घर के अंदर आयें, तो हाथों को अच्छी तरह से धोना कतई न भूलें। नाक, मुंह व आँख को न छुएं।

दूसरा सुपर हीरो : ​कोविड-19 के दूसरे सुपर हीरो मास्क को भी संक्रमण से खुद बचने और दूसरों को बचाने के लिए बहुत ही आवश्यक बताया गया है। कोरोना का वायरस खांसने व छींकने से निकलने वाली बूंदों के संपर्क में आने से दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है, इसलिए खांसते या छींकते समय नाक व मुंह को ढककर रखें।

तीसरा सुपर हीरो : ​कोविड-19 के तीसरे सुपर हीरो अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर भी कोरोना की जंग में अहम भूमिका निभा रहे हैं। कोरोना को फैलने से रोकने के साथ ही कीटाणुओं को ख़त्म करने और खुद को सुरक्षित रखने में इनका इस्तेमाल बहुत ही प्रभावी है। इन तीनों सुपर हीरो को अतिरिक्त ताकत सोशल डिस्टेंशिंग के पूर्ण पालन से मिलती है। इस तरह कोरोना से जंग में इन सभी का सही से इस्तेमाल करिए और अपने साथ अपनों को सुरक्षित रखिये।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper