क्या आप जानते हैं माधुरी की कंचन काया का राज

मुंबई: बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित 50 बरस की उम्र में भी अपनी खूबसूरती और फिटनेस से युवा लड़कियों को मात देने का दम रखती हैं। खुद को फिट रखने के लिए वह अपनी डाइट और वर्कआउट रूटीन को काफी गंभीरता से लेती हैं। इसीलिए कई जिम्मेदारियां होने के बावजूद माधुरी फिजिकल एक्टिविटी के लिए समय निकाल लेती हैं। माधुरी आउटडोर एक्सरसाइज, रनिंग और स्पोट्र्स एक्टिविटी भी करती हैं। इसके अलावा डांसिग उनकी रूटीन का सबसे अहम हिस्सा है, जिससे उन्हें एनर्जी मिलती है और वह फिट रहती हैं।

वह हफ्ते में 2-3 दिन घर में कथक डांस की प्रैक्टिस करती हैं। इसके साथ ही माधुरी ऐसी हेल्दी और बैलेंस डाइट लेती है, जिसमें कार्बोहाइड्रेड कम और प्रोटीन ज्यादा होता है। वह दिनभर खूब पानी पीती हैं। वह अपनी डाइट में सबसे ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों और फलों को शामिल करती हैं। वह अपनी डाइट में ज्यादातर आर्गेनिक फूड्स को शामिल करती हैं। इसके अलावा वह शिमला मिर्च का भी अधिक से अधिक से सेवन करती हैं, जिसे वह अपने घर में उगाती हैं। शिमला मिर्च में भरपूर फाइबर होता है, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर ब्लड शुगर और हृदय रोग जैसी प्रॉब्लम से बचाता है।

इसके अलावा कम कैलोरी फूड होने के कारण यह वजन भी कंट्रोल में रखता है। आजकल की भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में लोग अपनी सेहत का उस तरह से ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिस तरीके से रखना चाहिए। माधुरी के अनुसार, हेल्दी और फिट रहने के लिए हेल्दी डाइट लेने के अलावा रोजाना वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है। अगर आप बहुत ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी नहीं कर पाते हैं, तो रोजाना सिर्फ 15 मिनट एक्सरसाइज के लिए जरूर निकालें।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
Loading...
-------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------- ----------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
E-Paper