क्या आप मियां-बीवी में होती है रोज लड़ाई? कहीं कारण यें तो नहीं!

शायद ही ऐसे कोई पति-पत्नी होगें जिनके बीच तकरार न होती हो। यह भी कहा जाता है जहां प्यार होता है वहीं तकरार भी होती है। पर तकरार जब तक तकरार रहे तब तक तो ठीक है लेकिन जब यही तकरार लड़ाई-झगड़े में बदल जाती है तो रिश्ता बिखरने की नौबत [becomes Divorce Reason ] आ जाती है। किसी भी रिश्ते में जब बातें एक-दूसरे को नीचा दिखाने के लिए की जाने लगे तो रिश्तों में जहर घुल जाता है।

आखिर क्यों होती हैं पति-पत्नी में लड़ाई –
दरअसल, इन लड़ाई-झगड़ों की असल वजह हमारी लाइफस्टाइल है। हमारा बिजी शेड्यूल हमें चैन की सांस लेने ही नहीं देता, जिसकी वजह से चिड़चिड़ापन बढ़ता है। जिससे छोटी-छोटी बातें भी बुरी लगने लगती हैं। यही चिड़चिड़ापन लड़ाई-झगड़े की वजह बनता है।

इसके अलावा पति-पत्नी के बीच कई ऐसी बातें होती हैं जिनकी वजह से दोनों में मतभेद आ जाते हैं। जरूरी ये है कि इन बातों को समय रहते संभाल लिया जाए और शांत मन से इन मसलों को सुलझाया जाए।

ये हैं वो बातें जिन्हें लेकर होती है लड़ाई –
अगर आपने लव मैरेज कि है तो जाहिर है शादी से पहले तो आप दोनों को एक-दूसरे का व्यवहार और बाकी चीजें बहुत अच्छी लगती होंगी। लेकिन शादी के बाद आप दोनों को ही एक-दूसरे में कमियां नजर आने लगती हैं। दोनों ही एक-दूसरे को बदलने की नसीहत देना शुरू कर देते हैं। यही रोक-टोक और बदलाव की बातें धीरे-धीरे लड़ाई की वजह बनती हैं।

आपको शादी से पहले का वो वक्त तो याद ही होगा जब आपके लिए अपने साथी की खुशी से बढ़कर कोई दूसरी चीज नहीं थी…फिर अब क्या हो गया? ज्यादातर कपल्स शादी के बाद एक-दूसरे को महत्व देना छोड़ देते हैं। उनके लिए सामने वाले की बात की वैल्यू घट जाती है। ये भी रिश्ते को सिर्फ तोड़ने का काम करता है।

अपनी सोच और अपनी एक निजी राय होना सही है लेकिन हर बार अपनी ही बात को सही मानना और अपने पार्टनर की बात को गलत ठहराकर इग्नोर कर देना आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकता है। कोई भी रिश्ता तब तक कामयाब नहीं हो सकता है जब तक उसमें दोनों ओर से प्रयास नहीं किए जाएं। एकतरफा कोशिश किसी भी रिश्ते को बहुत आगे नहीं ले जा सकती।

अगर आप दोनों के बीच भरोसा और साझेदारी नहीं है तो आप दोनों को बैठकर बात करने की जरूरत है। कोई भी रिश्ता बिना विश्वास और एक-दूसरे की मदद के आगे नहीं बढ़ सकता।

नोट: अगर आपको यह खबर पसंद आई तो इसे शेयर करना न भूलें, देश-विदेश से जुड़ी ताजा अपडेट पाने के लिए कृपया The Lucknow Tribune के  Facebook  पेज को Like व Twitter पर Follow करना न भूलें...
loading...
E-Paper